भोपाल, 22 मई (भाषा) मध्य प्रदेश सरकार ने मानसून के सीजन में पौधारोपण को प्रोत्साहित करने के लिये अंकुर योजना शुरू की है। इसके तहत पौधारोपण के लिये चयनित विजेताओं को सरकार द्वारा सम्मानित किया जायेगा।

शनिवार को यहां अंकुर योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जन-जन के सहयोग से प्रदेश के हरित क्षेत्र में वृद्धि कर पर्यावरण को स्वच्छ और प्रकृति को प्राणवायु से समृद्ध करने के उद्देश्य से अंकुर योजना का आरंभ किया गया है।

कार्यक्रम के अंतर्गत वृक्षारोपण के लिए जन-सामान्य को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से पौधा लगाने वाले चयनित विजेताओं को प्राणवायु पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘ हम ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित कर रहे हैं लेकिन पेड़ प्राकृतिक ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। पेड़ों से बड़ा कोई ऑक्सीजन संयंत्र नहीं है। मानसून के दौरान अंकुर योजना के तहत पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा।’’

प्रदेश के पर्यावरण विभाग के अपर मुख्य सचिव मलय श्रीवास्तव ने कहा कि इस योजना से पौधारोपण में जनता की भागीदारी होगी।

अधिकारी ने बताया कि इस योजना के तहत वायुदूत ऐप पर अपना पंजीयन करा प्रतिभागियों को पौधा लगाते समय एक तस्वीर अपलोड करनी होगी और 30 दिनों तक पौधे की देखभाल करने के बाद उसकी दूसरी तस्वीर अपलोड करनी होगी।

उन्होंने बताया कि इसके सत्यापन के बाद मुख्यमंत्री प्रदेश के प्रत्येक जिले से चुने गये विजेताओं को प्राणवायु पुरस्कार प्रदान करेंगे।

भाषा दिमो शफीक