जयपुर, 19 अप्रैल (भाषा) राजस्थान के पुलिस महानिदेशक एम एल लाठर ने कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रारम्भ किये गये जन अनुशासन पखवाड़े के दौरान जारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू दिशा-निर्देशों का उल्लंघन कर दूसरे लोगों के स्वास्थ्य को खतरे में डालने वालों पर नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जायेगी।

एक बयान में लाठर ने कहा कि प्रदेश में संक्रमण की रोकथाम के लिए राजस्थान महामारी अध्यादेश के तहत अब तक 13 लाख 61 हजार से अधिक व्यक्तियों का चालान किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि रविवार को कुल 10 हजार 873 चालान किये गये।

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लागू स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार, मास्क लगाना, निर्धारित सामाजिक दूरी बनाए रखना एवं हाथों की सफाई सहित अन्य सतर्कताएं बरतना आवश्यक है।

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि रविवार को सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं लगाने पर 1285, बिना मास्क पहने लोगों को सामान बेचने पर 139, निर्धारित सामाजिक दूरी नहीं रखने पर 8911 व्यक्तियों के चालान किये गये हैं।

उन्होंने बताया कि निषेधाज्ञा तथा पृथक-वास नियमों का उल्लघंन करने पर अब तक 4002 प्राथमिकी दर्ज कर 10 हजार 366 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। रविवार को 24 प्राथमिकी दर्ज कर 37 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि निषेधाज्ञा व एमवी एक्ट के तहत अब तक 19 लाख 8 हजार 32 वाहनों का चालान एवं 2 लाख 3 हजार 416 वाहनों को जब्त किया गया। ऐसे वाहनों से 37 करोड़ 39 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना वसूल किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि रविवार को 4716 वाहनों का चालान किया गया एवं 495 वाहनों को जब्त किया गया। इनसे छह लाख 76 हजार 450 रूपये की जुर्माना राशि वसूल की गई।

भाषा कुंज शफीक