सर डॉन ब्रैडमैन ने टेस्ट क्रिकेट में भले ही रिकार्ड 12 दोहरे शतक लगाये हों लेकिन इस लंबे प्रारूप की चारों पारियों में दोहरे शतक लगाने का कारनामा केवल एक बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने किया है जिनका आज 71वां जन्मदिन है.

10 हजार टेस्ट रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज 

गावस्कर के नाम पर कई रिकार्ड दर्ज हैं. मसलन वह 10,000 टेस्ट रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं. अपनी पदार्पण श्रृंखला में सर्वाधिक रन (774) बनाने का रिकार्ड आज भी गावस्कर के नाम पर है. इसी तरह से सभी चार पारियों में दोहरा शतक जड़ने का रिकार्ड केवल गावस्कर ने बनाया है.

टेस्ट की चारो पारियों को लगा चुके हैं दोहरे शतक 

गावस्कर ने अपने करियर में चार दोहरे शतक लगाये लेकिन इनकी विशेषता यह है कि ये सभी शतक उन्होंने अलग अलग पारियों में लगाये. उन्होंने अपना पहला दोहरा शतक (220 रन) अपनी पदार्पण श्रृंखला में ही 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में मैच की तीसरी पारी में बनाया था.

इसके बाद इस दिग्गज सलामी बल्लेबाज ने 1978 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही मुंबई में मैच की पहली पारी में 205 रन बनाये और इसके एक साल बाद इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में मैच की चौथी पारी में 221 रन की मैराथन पारी खेली थी. उन्होंने अपना आखिरी दोहरा शतक (नाबाद 236) 1985 में चेन्नई में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच की दूसरी पारी में बनाया था.

चौथी पारी में चूक गए ब्रैडमैन

ब्रैडमैन उन छह बल्लेबाजों में शामिल हैं जिन्होंने मैच की तीन पारियों में दोहरे शतक लगाये हैं. इस आस्ट्रेलियाई दिग्गज ने अपने सभी 12 दोहरे शतक पहली तीन पारियों में लगाये लेकिन मैच की चौथी पारी में उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 173 रन रहा.

संगकारा भी पहुंचे रिकॉर्ड के करीब 

गावस्कर के रिकार्ड की बराबरी करने के सबसे करीब श्रीलंका के कुमार संगकारा पहुंचे थे जिन्होंने अपने करियर के सभी 11 दोहरे शतक पहली तीन पारियों में लगाये. आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2007 में होबार्ट में वह चौथी पारी में दोहरा शतक जड़ने के करीब पहुंच गये थे लेकिन जब वह 192 रन पर खेल रहे थे तब अंपायर के विवादास्पद निर्णय के कारण उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा था.

तीन पारियों में दोहरे शतक जड़ने वाले अन्य बल्लेबाजों में यूनिस खान, एलिस्टेयर कुक, ब्रैंडन मैकुलम और गोर्डन ग्रीनिज शामिल हैं. इनमें ग्रीनिज ने चौथी पारी में दोहरा शतक लगाया है लेकिन मैच की दूसरी पारी में उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 154 रन है.

5 बल्लेबाजों ने लगाए हैं चौथी पारी में दोहरा शतक 

टेस्ट क्रिकेट में अभी चौथी पारी में कुल 247 शतक बने हैं लेकिन इनमें केवल पांच दोहरे शतक शामिल हैं. गावस्कर और ग्रीनिज के अलावा जार्ज हैडली, बिल एड्रिच और नाथन एस्टल ने मैच की चौथी पारी में दोहरा शतक लगाया है. इनमें से हैडली दूसरी और तीसरी पारी में शतक तक नहीं लगा पाये थे जबकि एड्रिच और एस्टल ने अपने करियर में केवल एक दोहरा शतक बनाया.

जिन बल्लेबाजों ने अपने करियर में चार या इससे अधिक दोहरे शतक लगाये हैं उनमें से अधिकतर ने मैच की पहली और दूसरी पारी में ही यह कारनामा किया. इनमें वॉली हैमंड, सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, राहुल द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली, रिकी पोंटिंग, माहेला जयवर्धने और मार्वन अटापट्टू भी शामिल हैं. मोहम्मद यूसुफ ने अपने चारों दोहरे शतक मैच की दूसरी पारी में लगाये हैं.