नयी दिल्ली, 28 अप्रैल (भाषा) सलामी बल्लेबाजों रुतुराज गायकवाड़ और फाफ डुप्लेसिस के अर्धशतक और दोनों के बीच शतकीय साझेदारी से चेन्नई सुपरकिंग्स इंडियन प्रीमियर लीग में बुधवार को यहां सनराइजर्स हैदराबाद को सात विकेट से हराकर लगातार पांचवीं जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया।

सुपरकिंग्स की छह मैचों में यह पांचवीं जीत है और टीम 10 अंक के साथ शीर्ष पर है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के भी इतने ही अंक हैं लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण चेन्नई की टीम शीर्ष पर है। सनराइजर्स की टीम छह मैचों में पांचवीं हार के बाद दो अंक के साथ अंतिम पायदान पर है।

सनराइजर्स के 172 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सुपरकिंग्स ने गायकवाड़ (44 गेंद में 75 रन, 12 चौके) और डुप्लेसिस (38 गेंद में 56 रन, छह चौके, एक छक्का) के बीच पहले विकेट की 129 रन की साझेदारी की बदौलत 18.3 ओवर में तीन विकेट पर 173 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की।

सनराइजर्स के लिए मनीष पांडे ने 46 गेंद में पांच चौकों और एक छक्के से 61 रन की पारी खेलने के अलावा वार्नर (55 गेंद में 57 रन, तीन चौके, दो छक्के) के साथ दूसरे विकेट के लिए 106 रन की साझेदारी की जिससे टीम तीन विकेट पर 171 रन बनाने में सफल रही। केन विलियमसन (10 गेंद में नाबाद 26) और केदार जाधव (चार गेंद में नाबाद 12) ने अंतिम ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की जिससे टीम ने अंतिम आठ ओवर में 89 रन जोड़े।

वार्नर अपनी इस पारी के दौरान टी20 क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने वाले सिर्फ चौथे बल्लेबाज बने। उनसे पहले क्रिस गेल, कीरोन पोलार्ड और शोएब मलिक यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे सुपरकिंग्स को डुप्लेसिस और गायकवाड़ की जोड़ी ने तूफानी शुरुआत दिलाई। डुप्लेसिस ने खलील अहमद को निशाना बनाते हुए उन पर तीन चौके मारे। गायकवाड़ ने भी संदीप शर्मा और सिद्धार्थ कौल पर चौके जड़े।

सुपरकिंग्स की टीम पावर प्ले में बिना विकेट खोए 50 रन बनाने में सफल रही।

गायकवाड़ ने जगदीश सुचित पर दो चौके मारे जबकि डुप्लेसिस ने इस स्पिनर के ओवर में चौका और छक्का जड़ा।

डुप्लेसिस ने कौल की गेंद पर दो रन के साथ 32 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और 11वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।

गायकवाड़ ने अगले ओवर में सुचित पर लगातार तीन चौके मारे और इस दौरान 36 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि राशिद खान (36 रन पर तीन विकेट) के अगले ओवर में भाग्यशाली रहे जबकि विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो उनका कैच लपकने में नाकाम रहे। गायकवाड़ ने इस ओवर में भी तीन चौके बटोरे लेकिन अंतिम गेंद पर बोल्ड हो गए।

मोईन अली (15) ने खलील पर चौके से खाता खोला और फिर राशिद पर दो चौके मारे लेकिन इसी लेग स्पिनर की गेंद को हवा में लहराकर जाधव को कैच दे बैठे। राशिद ने अगली गेंद पर डुप्लेसिस को भी बोल्ड किया।

सुपरकिंग्स को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 24 रन की जरूरत थी और सुरेश रैना (नाबाद 17) तथा रविंद्र जडेजा (नाबाद 07) ने टीम को आसानी से लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

इससे पहले वार्नर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। दीपक चाहर की पारी की दूसरी ही गेंद पर जॉनी बेयरस्टो भाग्यशाली रहे जब विकेटकीपर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उनका कैच टपका दिया।

बेयरस्टो और वार्नर ने तीसरे ओवर में चाहर पर चौके जड़े। बेयरस्टो हालांकि सैम कुरेन (30 रन पर एक विकेट) की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में चाहर के हाथों लपके गए। उन्होंने सात रन बनाए।

पांडे ने चाहर पर चौके से खाता खोला और फिर कुरेन की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए।

सनराइजर्स ने पावर प्ले में एक विकेट पर 39 रन बनाए।

पांडे और वार्नर रन गति में इजाफा करने में नाकाम रहे। पांडे ने 10वें ओवर में मोईन अली पर पारी का पहला छक्का जड़ा।

पांडे ने शारदुल ठाकुर पर चौका जड़ने के बाद रविंद्र जडेजा पर चौके और फिर एक रन के साथ 35 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। सनराइजर्स के रनों का शतक 14वें ओवर में पूरा हुआ।

वार्नर ने एनगिडी (35 रन पर दो विकेट) की गेंद पर अपना पहला छक्का जड़ा और फिर जडेजा पर छक्के के साथ 50 गेंद में 50वां आईपीएल अर्धशतक पूरा किया।

वार्नर हालांकि एनगिडी की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में जडेजा को कैच दे बैठे।

पांडे ने एनगिडी पर चौका जड़ा लेकिन एक और बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री पर डुप्लेसिस ने उनका शानदार कैच लपका।

विलियमसन ने ठाकुर की लगातार गेंदों पर तीन चौके और छक्का जड़कर 19वें ओवर में टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। जाधव ने पारी की अंतिम दो गेंदों पर कुरेन पर चौका और छक्का जड़ा।

भाषा सुधीर

सुधीर