साल का पहला सूर्य ग्रहण आज यानी 10 जून को लगने वाला है. सूर्य ग्रहण दोपहर 1.42 बजे शुरू होगा और ये शाम 6.41 बजे समाप्त होगा. इसका मतलब है कि ग्रहण काल 5 घंटे का होगा. हालांकि, ये सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा. लेकिन आप इस सूर्य ग्रहण को घर बैठे ऑनलाइन देख सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः साल का पहला सूर्य ग्रहण आज, बचकर रहें, हो सकती हैं ये पांच दिक्कतें

इस साल का पहला सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया में आंशिक और उत्तरी कनाडा, ग्रीनलैंड और रूस में पूर्ण रूप से देखा जा सकेगा. वहीं भारत में ये अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख में थोड़े समय के लिए दिखाई दे सकता है. अरुणाचल में यह शाम को 5.52 बजे देखा जा सकेगा. वहीं, लद्दाख में यह शाम 6.15 बजे दिख सकेगा.

बताया जा रहा है कि ये सूर्य ग्रहण वलयाकार होने वाला है. हालांकि, Timeanddate.com के मुताबिक भारत में जिन दो राज्यों में सूर्य ग्रहण दिखेगा वहां वलयाकार नहीं दिखाई देगा.

यह भी पढ़ेंः साल के पहले सूर्य ग्रहण पर 148 साल बाद बन रहा अदभुत संयोग

सूर्य ग्रहण के अद्भुत नजारे को आप घर बैठे देख सकते हैं. इसके लिए Timeanddate.com ने सूर्य ग्रहण की लाइव स्ट्रीम लिंक पहले ही प्रकाशित कर दी है. 

सूर्य ग्रहण की लाइव स्ट्रीम लिंक के लिए यहां क्लिक करें

इसके अलावा Slooh अपने यूट्यूब चैनल पर इसकी लाइव स्ट्रीमिंग करेंगे. वहीं, NASA ट्रैकर का इसतेमाल कर भी आप सूर्य ग्रहण लाइव देख सकते हैं.