टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन अगले महीने 17 अक्टूबर से होना है. इसके लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान हो चुका है. एक तरफ जहां टीम इंडिया के स्क्वाड में कई युवाओं को मौका जगह मिली है तो इसके साथ ही कई दिग्गजों को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. टीम में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव जैसे स्पिनर को चयनकर्ताओं ने पूरी तरह से दरकिनार कर दिया है. टीम इंडिया के ऐलान में सबसे बड़ा सरप्राइज टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के फैंस को मिला है. टी20 वर्ल्ड कप के लिए धोनी, टीम इंडिया के मेंटर की भूमिका निभाते नजर आएंगे.

आइए अब ऐसे 5 खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं जिन्हें 15 सदस्यीय स्क्वॉड में चुना जाना चाहिए था-

यह भी पढ़ें: T20 वर्ल्ड कप से पहले मिस्बाह और यूनिस के इस्तीफे पर भड़के शोएब अख्तर, देखें वीडियो

दीपक चाहर

दीपक चाहर के नाम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ केवल 7 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे. दीपक ने हाल ही में श्रीलंका दौरे पर गेंदबाजी के साथ-साथ अपनी बल्लेबाजी से भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया था. भारत के लिए एक मैच में मैच विनिंग प्रदर्शन भी किया था. इसके बावजूद टीम इंडिया ने टी20 विश्‍व कप 2021 के लिए दीपक चाहर को नजरअंदाज कर दिया. हालांकि दीपक चाहर को स्‍टैंड बाय के तौर पर टीम में शामिल किया गया है. अगर कोई तेज गेंदबाज चोटिल होगा तो ही दीपक चाहर को मुख्य टीम में जगह मिलेगी.

शार्दुल ठाकुर  

शार्दुल ठाकुर का टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में चयन न होना भी कई लोगों के लिए हैरान कर देने वाला है. शार्दुल ठाकुर फिलहाल बेहतरीन फॉर्म में चल रहे है. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शार्दुल ने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन किया. इसके साथ ही शार्दुल के टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने कुल 22 मुकाबलों में 31 विकेट अपने नाम किए हैं. दीपक चाहर की तरह ही शार्दुल को भी स्टैंडबाय के तौर पर टीम में शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें: शिखर धवन की पत्नी आयशा ने तलाक के बाद तोड़ी चुप्पी, साथ आने से अलग होने तक पूरी कहानी पढ़ें

श्रेयश अय्यर

श्रेयश अय्यर को भी टी20 का एक बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी माना जाता है. बीते कुछ आईपीएल सीजन में भी अय्यर का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है. श्रेयश अय्यर ने भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में कुल 29 मैच खेले हैं जिसमें उनके बल्ले से 28.9 की औसत और 133.8 के स्ट्राइक रेट से 550 रन बनाए हैं. श्रेयश अय्यर को भी स्टैंडबाय के रूप में शामिल किया गया है.

युजवेंद्र चहल

लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल का टीम से बाहर होना यकीनन हैरान कर देने वाला है. चहल टी20 इंटरनेशनल में भारत की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. चहल ने 49 मैचों में 63 विकेट लिए हैं. इसके बावजूद चयनकर्ताओं ने उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया है.

यह भी पढ़ें: T20 world cup: टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में वापसी करेंगे धोनी, टीम के मेंटर बने माही 

शिखर धवन

आईसीसी प्रतियोगिताओं में शिखर धवन का प्रदर्शन काफी अच्छा रहता है. वह इस फॉर्मेट में हमेशा ही बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं. वह आईपीएल में भी इस सीजन अभी तक सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. लेकिन इसके बावजूद चयनकर्ताओं ने शिखर धवन को नजरअंदाज कर दिया.  

टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया- 

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, इशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, आर अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी. इसके साथ ही स्टैडबॉय के रूप में दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर और श्रेयश अय्यर को टीम में शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें: भारत और इंग्लैंड के बीच 2022 में खेले जानेवाले T20 और ODI सीरीज का पूरा शेड्यूल यहां देखें