सरकारी शिक्षक बनने की ख्वाहिश रखने वालों को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से बड़ा तोहफा मिला है. केंद्र सरकार ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) की 7 साल की वैधता पहले ही खत्म कर दी थी और इसे जीवनभर के लिए वैध करने का फैसला किया था. अब शिक्षा मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि ये निर्णय किस साल से लागू होगा.

यह भी पढ़ेंः यूपी चुनाव से पहले मायावती का एक्शन, दो दिग्गज नेताओं को पार्टी से किया बाहर

शिक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि साल 2011 से TET की उम्र भर वैधता होगी. इसका मतलब ये है कि जिन उम्मीदवारों ने 2011 में टीईटी पास किया है उनके लिए ये सर्टिफिकेट उम्रभर वैध रहेंगे.

यह भी पढ़ेंः WHO ने कहा- कोरोना 'महामारी' नहीं, जाने वायरल पोस्ट की सच्चाई

आपको बता दें, शिक्षक की नौकरी पाने के लिए TET पास करना जरूरी है. पहले TET सर्टिफिकेट की वैधता केवल 7 साल तक होती थी. लेकिन अब 2011 में जिन लोगों ने टीईटी पास किया उनका सर्टिफिकेट उम्र भर के लिए वैध रहेगा. हालांकि, इससे पहले टीईटी पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए ये नियम लागू नहीं होगा.

यह भी पढ़ेंः क्या है Monthly Income FD? हर महीने होती है आय

भारत सरकार का यह निर्णय सभी सीटीईटी (CTET), बिहार टीईटी (Bihar TET), यूपी टीईटी (UP TET), महाराष्ट्र टीईटी (Maharashtra TET), राजस्थान टीईटी (Rajasthan TET) समेत अन्य सभी राज्यों के शिक्षक पात्रता परीक्षाओं पर लागू होगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि सभी राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को निर्देश जारी किये गये हैं कि वे अभ्यर्थियों को नये प्रमाण पत्र जारी करें.

यह भी पढ़ेंः 30 जून तक नहीं किया ये काम तो बेकार हो जाएगा आपका PAN कार्ड, लगेगा जुर्माना

यह भी पढ़ेंः राजधानी दिल्ली में कोरोना नहीं ब्लैक फंगस बन रहा है सिरदर्द, देखें आंकड़े

यह भी पढ़ेंः जया को मिला था ईश्वरी घटना का संकेत, जब ICU में थे अमिताभ बच्चन

यह भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने नगर पार्षद राकेश पंडित की गोली मारकर हत्या की