देश की राजधानी दिल्ली में बिना ड्राइवर वाली मेट्रो सेवा की शुरुआत की जाएगी. इस मेट्रो ट्रेन को पीएम मोदी हरी झंडी दिखाएंगे. DMRC ने इस बात की जानकारी दी है. ये मेट्रो दिल्ली की जनकपुरी वेस्ट से नोएडा के बॉटनिकल गार्डन तक चलेगी.

इसके साथ ही, एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के लिए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) भी लॉन्च किया जाएगा.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया ऐलान, 1 जनवरी से सभी वाहनों के लिए अनिवार्य होगा 'FASTag'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को देश की पहली पूर्ण-स्वचालित चालकरहित ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे जो दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पर होगी. दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन 37 किलोमीटर लंबी है और जनकपुरी पश्चिम से नोएडा के बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के बीच है.

डीएमआरसी ने एक बयान में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी 37 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन पर देश की अब तक की पहली पूर्ण-स्वचालित चालकरहित ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे और 23 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (नयी दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 तक) पर यात्रा के लिए पूरी तरह परिचालन वाले नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) को भी जारी करेंगे.’’

अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना को बड़ा झटका, TMC ने भूमि सौंपने के प्रस्ताव को किया खारिज

‘एक देश, एक कार्ड’ नाम से प्रसिद्ध एनसीएमसी कार्ड परिवहन के अनेक साधनों में मान्य कार्ड है जिससे देशभर में मेट्रो, बस सेवाओं के इस्तेमाल के लिए शुल्क अदा किया जा सकता है और टोल तथा पार्किंग आदि शुल्क का भुगतान भी किया जा सकता है.

(इनपुट भाषा से भी)