बमाको (माली), 26 मई (भाषा) माली के अंतरिम राष्ट्रपति ने हिरासत में रहते हुए इस्तीफा दे दिया है। सेना ने उन्हें और प्रधानमंत्री को इस सप्ताह की शुरुआत में गिरफ्तार कर लिया था।

अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि इस्तीफा ऐसे समय में आया है जब पश्चिम अफ्रीकी देशों के क्षेत्रीय समूह के प्रतिनिधि राजनीतिक संकट में मध्यस्थता करने के लिए माली पहुंचे हैं।

संयुक्त राष्ट्र, अफ्रीकी संघ और अन्य अंतरराष्ट्रीय निकायों ने माली की सेना से राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को रिहा करने का आग्रह किया है जिन्हें 18 महीने पहले बनी अंतरिम सैन्य सरकार का नेतृत्व करना था।

सेना के एक अधिकारी के अनुसार राष्ट्रपति बाह एन'डाव ने बुधवार को अपना इस्तीफा पूर्व सैन्य शासक तथा अंतरिम उप राष्ट्रपति कर्नल आसिमी गोइता को सौंपने से पहले प्रधानमंत्री मोक्टर ओउने को बर्खास्त कर दिया था।

मध्यस्थता में शामिल एक पश्चिम अफ्रीकी राजनयिक ने भी राष्ट्रपति के इस्तीफे और प्रधानमंत्री को बर्खास्त किये जाने की पुष्टि की है।

दोनों अधिकारियों ने नाम जाहिर नहीं होने की शर्त पर यह जानकारी दी है।

अभी यह साफ नहीं हुआ है कि दोनों नेताओं को किन हालात में पद गंवाना पड़ा है।

राजनयिक ने कहा कि गोइता सत्ता हस्तांतरण पर नियंत्रण के लिए अधिकारों को अपने हाथ में लेना चाहते हैं।

गोइता ने मंगलवार को माली पर नियंत्रण वापस लेते हुए कहा था कि उन्होंने इन आरोपों के बाद राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को हटा दिया है कि दोनों ने बिना उनके परामर्श के नयी सरकार बना ली।

सेना ने दोनों को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया था। इसके कुछ घंटे पहले ही दोनों ने नयी कैबिनेट की घोषणा की थी जिसमें दो प्रमुख पूर्व सैन्य नेताओं के नाम शामिल नहीं थे।

एपी वैभव माधव

माधव