लंदन, 19 अप्रैल (भाषा) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत में कोरोना वायरस के हालात के मद्देनजर अगले सप्ताह होने वाली देश की अपनी यात्रा रद्द कर दी है। इस निर्णय को जॉनसन ने निराशाजनक बताया लेकिन कहा कि इस समय यात्रा स्थगित करना ही समझदारी है।

जॉनसन ने कहा कि वह भविष्य में ब्रिटेन-भारत की साझेदारी के लिए योजना शुरू करने के लिहाज से इस महीने के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करेंगे और उनकी आमने-सामने मुलाकात साल के अंत में हो सकती है।

डाउनिंग स्ट्रीट द्वारा जॉनसन की यात्रा रद्द होने की घोषणा के कुछ ही समय बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने ग्लूसेस्टरशायर के अपने दौरे के समय संवाददाताओं से कहा, ‘‘नरेंद्र मोदी और मैं बुनियादी रूप से इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं और बड़े दु:ख की बात है कि मैं यात्रा पर नहीं जा सकूंगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि भारत के मौजूदा हालात को देखते हुए यात्रा स्थगित करना ही समझदारी होगी। हमारे खुद के देश समेत दुनियाभर के देश इस स्थिति से गुजरे हैं और मेरा मानना है कि भारत में इस समय जो कुछ परिस्थिति है उसमें सभी की उसके साथ अत्यंत सहानुभूति है।’’

जब जॉनसन से पूछा गया कि क्या भारत को उन देशों की सूची में शामिल किया जा सकता है जिन्होंने ब्रिटेन से आने वाले नागरिकों के लिए 10 दिन के अनिवार्य पृथक-वास और यात्रा प्रतिबंध लागू किये हैं, इस पर उन्होंने कहा कि यह ब्रिटेन की स्वतंत्र स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी के अधिकार क्षेत्र का मामला है और वे फैसला लेंगे।

पिछले सप्ताह पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (पीएचई) ने कहा था कि पिछले महीने से ब्रिटेन में तथाकथित वायरस के दोहरे भारतीय स्वरूप वाले 77 मामले सामने आये हैं।

भाषा वैभव माधव

माधव