हरियाणा के करनाल में प्रदर्शनकारी किसानों के खिलाफ हाल ही में हुए लाठीचार्ज के बाद से ही, एक घायल व्यक्ति की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. चोट की तस्वीर को विरोध स्थल पर, एक किसान का सिर दिखाने का दावा करते हुए साझा किया गया था. व्यक्ति के सिर पर गहरी चोट लगी है. उसके सिर पर टांके लगे हुए दिख रहे हैं. दावा है कि ये तस्वीर करनाल में किसान प्रदर्शनकारियों पर हुए हमले की है. कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इस तस्वीर को इसी दावे के साथ ट्वीट किया. फिलहाल उन्होंने इस ट्वीट को डिलीट कर दिया है लेकिन आप ट्वीट का स्क्रीनशॉट यहां देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Bank Holidays: सितंबर में इतने दिन बंद रहने वाले हैं बैंक, परेशानी में पड़ने से पहले देख लें लिस्ट

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि इस तस्वीर का शनिवार को करनाल में हुई लाठीचार्ज से कोई लेना-देना नहीं है. ये तस्वीर गुरुग्राम के एक "गौरक्षक" की है जो 25 अगस्त को गौ-तस्करों का पीछा करते हुए अपने कुछ साथियों के साथ घायल हो गया था. दरअसल ये खबर बिल्कुल झूठ है. फैक्ट चेक कि जांच में पाया गया है की यह तस्वीर हरियाणा के गुरुग्राम की एक घटना की थी, जहाँ कुछ 'गोरक्षकों' पर हमला किया गया था, जब उन्होंने गो तस्करी के संदेह में एक वाहन को रोकने की कोशिश की थी. संघर्ष के दौरान हिंदुत्ववादी संगठन बजरंग दल की मानेसर शाखा के चार लोग और एक गोरक्षक घायल हो गया.

यह भी पढ़ें: ATM से निकल रहे कटे फटे नोट से हैं परेशान? तो जान लीजिए रिजर्व बैंक के ये नियम

प्रियंका गांधी वाड्रा ने फ़ेसबुक पेज पर ये तस्वीर इसी दावे के साथ पोस्ट की थी.

कांग्रेस ने भी अपने ऑफ़िशियल ट्विटर अकाउंट से ये तस्वीर करनाल में किसानों पर हुए हमले की बताकर शेयर की थी.

फ़ैक्ट-चेक

ज़ी न्यूज़ के क्राइम एंड इंवेस्टिगेशन डिपार्ट्मेंट के एडिटर जितेंद्र शर्मा ने वायरल तस्वीर के साथ 3 और तस्वीरें ट्वीट कीं. उन्होंने ट्वीट में बताया कि, "किसानों के हक की बात तो ठीक है @ShayarImran लेकिन किसानों के नाम पर फ़र्ज़ी फ़ोटो ठीक नहीं. ये फ़ोटो टिंकू की है जो गौ रक्षक है और ये चोट 24/25 अगस्त की रात को गौ तस्करों का पीछा करते समय गुरुग्राम में गाड़ी पलटने से लगी थी."

बता दें, 28 अगस्त को हरियाणा पुलिस के लाठीचार्ज में वास्तव में किसान घायल हुए थे, लेकिन यह तस्वीर किसानों के विरोध से जुड़ी नहीं है. लाठीचार्ज में 10 लोगों के घायल होने की खबर आई थी.

यह भी पढ़ेंः सितंबर महीने हो रहा है आपकी जेब पर असर डालने वाले बदलाव, जान लें