मसालेदार भोजन खाने से अपच और का खतरा बढ़ जाता है, जो एक ज्ञात तथ्य है आप जो नहीं जानते वह यह है कि आपकी रसोई में मौजूद मसाले विभिन्न पाचन समस्याओं जैसे अपच, एसिडिटी, पेट फूलना और कब्ज के इलाज के लिए एक रामबाण उपाय बन सकते हैं. इसलिए, आयुर्वेद दैनिक खाना पकाने में कुछ जड़ी-बूटियों और मसालों के उपयोग की सलाह देता है जो एसिडिटी और पाचन संबंधित परेशानियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. अपच और एसिडिटी की समस्याओं का मुकाबला करने के लिए यहां शीर्ष पांच औषधीय मसाले हैं

यह भी पढ़ें: मखाना खानें वालों को जरूर जान लेने चाहिए इसके नुकसान

अदरक

अदरक के छोटे से टुकड़े से रस निकालें, इसे एक चम्मच में छान लें और पी लें. यह आपकी पेट की परेशानियों के लिए फायदेमंद साबित होगा.

इलायची

यह एक प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर के रूप में जाना जाता है. इसमें आवश्यक तेल होते हैं, जो लार ग्रंथियों को उत्तेजित करते हैं और एसिडिटी के हमले के कारण होने वाली जलन को कम करने के साथ-साथ आपकी भूख में सुधार करते हैं.

जब भी आपको एसिडिटी की तकलीफ महसूस हो तो दो इलायची की फली लें, उन्हें दरदरा पीस लें और पानी में उबाल लें. तुरंत राहत पाने के लिए जूस को ठंडा करके पीएं.

यह भी पढ़ें:National Nutrition Week 2021: शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करते हैं ये 5 खाद्य पदार्थ

दालचीनी

दालचीनी एक प्राकृतिक पाचन सहायक के रूप में कार्य कर सकती है. एक भारतीय मसाला जो आमतौर पर बिरयानी और करी में स्वाद जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है, अपच के कारण होने वाली परेशानियों को दूर करने में मदद कर सकता है.

इसके उपयोग के लिए दिन में दो बार एक कप ताजा दालचीनी की चाय पिएं. इसे बनाने के लिए एक कप पानी में चाय पत्ती और ताज़े पुदीना के साथ दालचीनी का टुकड़ा डालकर बनाएं.

यह भी पढ़ें:Health Tips: भूलकर भी देर रात नहीं खाएं ये 5 चीजें, पड़ सकता है भारी

अजवायन

अपच के कारण होने वाली गैस और एसिडिटी के इलाज के लिए आम और सबसे लोकप्रिय घरेलू उपचारों में से एक है अजवायन. पेट दर्द , पेट में ऐंठन, पेट फूलना अपच के सामान्य लक्षण हैं. इसलिए, यदि आपके भोजन के बीच लंबा अंतराल है, आप भोजन नहीं कर पाएं है या किसी समारोह या पार्टी में ज्यादा खा लिया है, तो यह प्राकृतिक उपचार सबसे अच्छा विकल्प है.

यह भी पढ़ें: Heart को स्वस्थ रखती हैं ये 5 सब्जियां, हर दिन जरूर करें सेवन

डिस्क्लेमर:खबरों में दी गई टिप्स एक सामान्य जानकारी है. आप इसका इस्तेमाल करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह ले सकते हैं.