अक्सर ठंड के मौसम में लोग बीमार पड़ जाते हैं या ठंड की शुरुआत होते ही त्वचा, शरीर और शारीरीक गतिविधियों पर असर पड़ने लगता है. सर्दियों में भूख बढ़ने के साथ ही शारीरिक मेहनत भी कम हो जाती है. ऐसे में आपको अपनी सेहत का ख्याल रखना जरूरी हो जाता है क्योंकि चिकित्सिक भी मानते हैं कि सर्दियों में अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. इन चीजों पर अमल करके आप अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं.

1. सर्दियों में साबुत अनाज हृदय की सेहत के लिए अच्छा होता है. वजन कम करने में भी ये मदद करते हैं. सर्दी में तले हुए तथा सैचुरेटेड खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए.

2. सर्दियों में फलों और सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए. इनमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स इस मौसम में बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है.

3. सर्दियों में पानी का सेवन कम हो पाता है लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. ग्रीन-टी पीने से एलडीएल कोलेसट और ट्राइग्लिसराइड का स्तर भी कम हो जाता है.

4. खुद को गर्म कपड़ों से कवर करके रखना चाहिए. खासतौर पर पैर, सिर और कानों को ढककर रखें और कम से कम 6 से 8 घंटों की नींद लेनी चाहिए.

5. ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखना सही होता है. ठंड के समय नमक का सेवन कम मात्रा में करना अच्छा होता है, क्योंकि ज्यादा नमक के सेवन से हृदय संबंधित बीमारियां पैदा हो सकती हैं.

6. ठंड के दिनों में अपने वजन पर नियंत्रण रखें, फिट रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाप करते रहें और हर दिन वॉक पर जाएं. चलने से शरीर में गर्मी पैदा होती है, इसके साथ ही खून की दौरान भी बढ़ती है.