हर साल दीपावली पर कोई ना कोई फिल्म रिलीज होती है लेकिन हर फिल्म सफल रही हों ऐसा होना संभव नहीं है. मगर कुछ ऐसी फिल्में ऐसी हैं जिन्होंने ताबड़तोड़ कमाई करते हुए इंडस्ट्री में एक अलग ही पहचान बनाई है. त्योहारों पर फिल्म रिलीज करने का ट्रेंड 90 के दशक से चला आ रहा है और इस खास मौके पर बॉलीवुड ने इन फिल्मों को रिलीज कर अच्छी कमाई के साथ अच्छा नाम भी कमाया है.

घातक (1996)

राजकुमार संतोषी की फिल्म घातक सनी देओल की बेस्ट फिल्मों में एक थी. इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर खूब धमाल मचाया था और फिल्म इतनी बड़ी हिट गई थी कि सनी के फैंस को आज भी फिल्म के डायलॉग्स याद है. फिल्म में सनी देओल के अलावा मिनाक्षी शेषार्द्री थीं.

कुछ-कुछ होता है (1998)

करण जौहर ने इस फिल्म से डायरेक्शन में डेब्यू किया था और पहली ही फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हो गई थी. फिल्म में शाहरुख खान (राहुल) काजोल (अंजली) और रानी मुखर्जी (टीना) के किरदार में थे. फिल्म प्यार और दोस्ती पर आधारित थी और इसमें सलमान खान (अमन) के किरदार में कैमियो करते हैं.

दिल तो पागल है (1997)

लेजेंड फिल्म निर्माता यश चोपड़ा द्वारा निर्मित फिल्म दिल तो पागल है एक म्यूजिकल रोमांटिक फिल्म थी. फिल्म दिवाली पर रिलीज हुई और धमाल मचा गई. फिल्म में शाहरुख खान (राहुल) करिश्मा कपूर (निशा) और माधुरी दीक्षित (पूजा) के किरदार में होते हैं और अक्षय कुमार (अजय) ने कैमियो किया था.

वीर-ज़ारा (2004)

प्यार में सरहद कोई मायने नहीं रखती और यही इस फिल्म में दिखाया गया. यश चोपड़ा द्वारा निर्मित इस फिल्म की कहानी बहुत ही खूबसूरत थी, इसलिए दिवाली पर रिलीज हुई इस फिल्म ने उस साल सभी फिल्मों के रिकॉर्ड तोड़ दिए थे.

ओम शांति ओम (2009)

फराह खान की फिल्म ओम शांति ओम से ही दीपिका पादुकोण ने अपने करियर की शुरुआत की थी और यह फिल्म ब्लॉकबस्ट साबित हुई. दिवाली पर रिलीज हुई इस फिल्म से दीपिका ने किंग शाहरुख खान के साथ शुरुआत की थी.

कृष (2013)

भारत का नंबर-1 सुपरहीरो का खिताब कृष को मिला है जो कोई मिल गया की सिक्वल थी. इसका एक और पार्ट भी बना था लेकिन ये कृष दिवाली पर रिलीज हुई और अंधाधुंध कमाई करने वाली उस साल की बेमिसाल फिल्मों में एक हो गई.

गोलमाल सीरीज

फिल्म मेकर रोहित शेट्टी अपनी फिल्मों में गाड़ियां उड़ाने के लिए फेमस हैं लेकिन दिवाली पर अपनी फिल्में रिलीज करके रोहित पैसा भी खूब बनाते हैं. इनकी पिछली दिवाली पर रिलीज होने वाली फिल्म गोलमाल-4 थी जो सुपरहिट रही.