टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान हो चुका है. टीम इंडिया के स्क्वॉड में कई युवाओं को मौका मिला है तो कई दिग्गजों को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. टीम इंडिया के अनुभवी स्पिनर आर अश्विन को भी टीम में शामिल किया गया है. अश्विन की चार साल बाद सीमित ओवरों की टीम में वापसी हुई है. इसके साथ ही इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर ईशान किशन और वरुण चक्रवर्ती को भी टीम में जगह मिली है. वहीं युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव जैसे स्पिनर को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. 

बीसीसीआई ने जिन 15 सदस्यीय खिलाड़ियों का चयन किया है उनमें से 7 खिलाड़ी ऐसे हैं जो करियर में पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप खेलेंगे. आइए जानते हैं इन खिलाड़ियों के बारे में.  

यह भी पढ़ें: भारत और इंग्लैंड के बीच 2022 में खेले जानेवाले T20 और ODI सीरीज का पूरा शेड्यूल यहां देखें

वरुण चक्रवर्ती

वरुण चक्रवर्ती ने आईपीएल में दमदार प्रदर्शन किया जिसके बाद टी-20 वर्ल्ड कप के लिए चयन किया गया है. चक्रवर्ती ने अब तक 3 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. वरुण चक्रवर्ती को एक मिस्ट्री गेंदबाज के रूप में भी जाना जाता है. ऐसे में दुबई की स्पिनर फ्रेंडली पिच पर उनकी गेंदबाजी विरोधी बल्लेबाजों के लिए परेशानी खड़ी कर सकती हैं.  

ईशान किशन

ईशान किशन भी एक बेहद प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी हैं. ईशान एक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. इसके साथ ही किशन अपनी तूफानी बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते हैं, आईपीएल में उनका प्रदर्शन लाजवाब रहा था. अब तक ईशान ने 3 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिनमें 80 रन बनाए हैं जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल है.

केएल राहुल

वैसे तो केएल राहुल काफी समय से टीम इंडिया का हिस्सा बने हुए हैं लेकिन राहुल भी पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेलेंगे. धवन की जगह केएल राहुल को टीम में शामिल किया गया है. टी-20 इंटरनेशनल में केएल ने अब तक 49 मैचों में 1557 रन बनाए हैं जिसमें 2 शतक और 12 अर्धशतक शामिल है.

यह भी पढ़ें: शिखर धवन की पत्नी आयशा ने तलाक के बाद तोड़ी चुप्पी, साथ आने से अलग होने तक पूरी कहानी पढ़ें

सूर्यकुमार यादव

आखिरकार सूर्यकुमार यादव को वो मुकाम हासिल हो रहा है जिसकी काबिलियत यह बल्लेबाज रखता है. पहली बार सूर्यकुमार अपने करियर में टी-20 वर्ल्ड कप का टूर्नामेंट खेलने वाले हैं. सूर्यकुमार 4 मैचो में 46 की औसत से 139 रन बनाने में सफल रहें हैं जिसमें 2 अर्धशतक है.

ऋषभ पंत

ऋषभ पंत टीम इंडिया में एक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर अपनी जगह लगभग फिक्स कर चुके हैं. पंत पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप खेलने जा रहे हैं. टी-20 इंटरनेशनल में पंत के नाम 2 शतक भी हैं. पंत की तूफानी बल्लेबाजी विरोधी गेंदबाजों के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है.

यह भी पढ़ें: T20 world cup: टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में वापसी करेंगे धोनी, टीम के मेंटर बने माही

अक्षर पटेल

अक्षर पटेल ने भी पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में अपनी जगह बना ली है. बीते कुछ समय से अक्षर पटेल का प्रदर्शन शानदार रहा है. जिस वजह से उन्हें टीम में शामिल किया गया है.

राहुल चाहर

राहुल चाहर को भी टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया है. सभी को राहुल चाहर से टी20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन की उम्मीद है. अभी तक चाहर ने 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. जिसमें चाहर को 7 विकेट मिले हैं.

टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी

इसके साथ ही टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम का मेंटर बनाया गया है.

यह भी पढ़ें: T20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जानें किसे मिली खुशी किसे लगी निराशा