गूगल (Google) का इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर है. गूगल अपनी 16 साल पहले शुरू की गई सर्विस को बंद करने जा रहा है. गूगल ने अपनी Google Bookmark सेवा को बंद करने का फैसला किया है. ऐसे में गूगल क्रोम पर मिलने वाली ये सर्विंस अब बंद हो जाएगी. कंपनी ने 30 सितंबर 2021 तक इसे बंद करने का ऐलान किया है. ऐसे में यूजर्स को अपना डेटा सुरक्षित करना होगा. वरना ये डेटा डिलीट हो जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः आपका फोन Pegasus स्पाईवेयर का शिकार तो नहीं? यहां जानें कैसे पता चलेगा

Google ने ऐलान किया है कि 30 सितंबर के बाद Google Bookmarks पेज का सपोर्ट पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा.

9to5Google की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल की ओर से Google Bookmarks सेवा को बंद करने का कारण बताया है कि ये सर्विस ज्यादा पॉप्युलर नहीं हो सकी है.

यह भी पढ़ेंः क्या है UTS ऐप? घर बैठे फटाफट आसानी से बुक करें अनारक्षित रेल टिकट

आपको बता दें, Bookmarks सर्विस के बंद होने से Google की अन्य सर्विस जैसे Google Maps प्रभावित होगी. गूगल मैप यूजर्स की सेव लोकेशन भी डिलीट हो जाएगी क्योंकि ये Google Bookmarks में ही सेव होता था.

ऐसे बचा सकते हैं डेटा

अगर एक वेबसाइट में गूगल मैप्स से एम्बेडेड मैप है तो आप उसे गूगल मैप्स पर सेव कर सकते हैं. इसके लिए वेबसाइट पर क्लिक करें और जगह की जानकारी निकालने के लिए मैप पर उस प्लेस पर क्लिक करें और फिर सेव पर क्लिक कर लिस्ट को चुनें. आपका स्टार और वेबसाइट नेम आपके डेस्कटॉप और मोबाइल ऐप पर दिखने लगेगा.

यह भी पढ़ेंः क्या है पेगासस स्पाईवेयर? आसान भाषा में समझिए