कोरोना महामारी के दौर में लोगों के लिए छोटी सेविंग भी लोगों के लिए मायने रखती है. अगर आप अभी से छोटी सेविंग कर ज्यादा ब्याज पाते हैं तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद है. इस वक्त जो देश में आर्थिक हालात हैं उसमें 100 फीसदी गारंटी का महत्व काफी बढ़ गया है. ऐसे में बैंक से ज्यादा ब्याज और 100 फीसदी गारंटी पोस्ट ऑफिस में मिल सकता है. यहां निवेश का कोई जोखिम नहीं है. पोस्ट ऑफिस में छोटी बचत के लिए कई विकल्प है. इसमें नेशनल सेविंग रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट यानी आरडी एक अच्छा विकल्प है.

रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (RD) पोस्ट ऑफिस में एक ऐसी योजना है, जिसके जरिए आप छोटी किस्तों में राशि जमा कर सकते हैं और इसका ब्याज भी आपको ज्यादा मिलता है. RD अकाउंट पांच साल के लिए खोल सकते हैं. सरकार फिलहाल इस योजना पर 5.8 प्रतिशत ब्याज दे रही है. हालांकि, सरकार अपनी सभी लघु बचत योजनाओं पर हर तिमाही ब्याज दर की घोषणा करती है.

100 रुपये से शुरू कर सकते हैं निवेश

पॉस्ट ऑफिस की RD योजना के तहत इसमें आप महज 100 रुपये से निवेश कर सकते हैं. हालांकि, आप 10 के मल्टीपल में आप इसमें कोई भी रकम जमा कर सकते हैं. वैसे तो इसकी मेच्योरिटी 5 साल की होती है लेकिन आप इसे 5-5 साल आगे भी बढ़ा सकते हैं. RD पर ब्याज हर तिमाही कंपाउंडिंग पर मिलता है.

सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट की सुविधा

RD में सिंगल अकाउंट और ज्वाइंट अकाउंट दोनों की सुविधा मिलती है. इसमें ज्वाइंट अकाउंट अधिकतम तीन बालिग के नाम हो सकते हैं. वहीं, 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे के नाम पर अकाउंट अभिभावक अपनी देख रेख में खोल सकते हैं. पोस्ट ऑफिस के RD अकाउंट में ऑनलाइन पैसे जमा करने की भी सुविधा दी गई है. इस अकाउंट के लिए एक निश्चित समय के लिए एक तय राशि जमा करनी होती है. इसमें आप जमा करने वाली रकम में बदलाव नहीं कर सकते हैं. ऐसा करने पर इसमें पेनल्टी लगेगी.