तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद कल्याण बनर्जी के विवादित बयान से नया बवाल शुरू हो गया है. बनर्जी ने अर्थव्यवस्था को संभालने को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारण के बारे में विवादित बयान दिया है. उन्होंने वित्त मंत्री की तुलना सांप से की है. इस पर बीजेपी ने भी तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि ममता बनर्जी का अपनी पार्टी के नेताओं पर नियंत्रण नहीं रहा है. ये उनकी हताशा है जो ऐसे बयान दे रहे हैं.

बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव राहुल सिन्हा ने कहा कि पार्टी महिलाओं को अपमानित करने वाले टीएमसी सांसद के बयान के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराएगी.

वित्त मंत्री की इस्तीफे की मांग के बाद दिया विवादित बयान

ईंधन की बढ़ती कीमतों और रेलवे के प्रस्तावित निजीकरण के खिलाफ शनिवार को बांकुरा में एक रैली को संबोधित करते हुए कल्याण बनर्जी ने सीतारमण के इस्तीफे की मांग की. वहीं, इसके बाद बनर्जी ने कहा, जिस तरह से सांप काटने से इंसान मर जाता है, उसी तरह उनकी आर्थिक नीतियां देश की अर्थव्यवस्ता को मार रही है. उन्होंने सीतारमण को दुनिया की सबसे खराब वित्त मंत्री भी बताया.

बीजेपी की कड़ी प्रतिक्रिया

बीजेपी ने उनकी टिप्पणियों पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने दावा किया कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल की अध्यक्ष ममता बनर्जी का उनकी पार्टी के नेताओं पर नियंत्रण नहीं रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘तृणमूल में भ्रष्टाचार शीर्ष से लेकर निचले स्तर तक फैल गया है. वे लोग अंदरूनी झगड़े में उलझे हुए हैं और उनमें से कई सत्तारूढ़ दल में बने हालात से ध्यान भटकाने की खातिर बेसिर-पैर की बातें कर रहे हैं.’’घोष ने कहा, ‘‘ऐसी टिप्पणियों को हम अधिक महत्व नहीं देते हैं. वे हताशा में आकर ऐसी बेतुकी बातें कर रहे हैं.’’

कल्याण बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी आलोचना की. उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने नए भारत का वादा किया था और इसे उन्होंने जीडीपी की विकास दर को “बेहद खराब” स्थिति में पहुंचा कर पूरा किया.