अक्सर लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं क लिए पानी ज्यादा पीने की सलाह दी जाती है. हेल्दी रहने के लिए डॉक्टर्स भी भरपूर पानी पीने को कहते हैं. शरीर में पानी पर्याप्त मात्रा में अगर होगा तो सभी अंग सुचारु रूप से काम कर सकते हैं. शायद इसलिए ही हमारे बड़े बुजुर्ग भी सुबह उठकर पानी पीते हैं और दूसरों को भी इसकी सलाह देते हैं. कोरोना महामारी आने के बाद कई एक्सपर्ट्स ने सलाह दी थी कि कम से कम दो टाइम गर्म पानी पिएं. मगर क्या आप इसके फायदे जानते हैं जिसके लिए एक्सपर्ट्स ने ऐसा कहा.

ये भी पढ़ेंः पश्चिम बंगाल 2021 विधानसभा चुनाव का जादुई आंकड़ा क्या है? कहां खड़ी है TMC-BJP

ये भी पढ़ें: अखिलेश यादव ने कहा- 'दीदी ओ दीदी' कटाक्ष का बंगाल में बीजेपी को मुंहतोड़ जवाब

गर्म पानी पीने के फायदे

इम्यूनिटी मजबूत करें- बदलते मौसम में स्वस्थ बने रहने के लिए रोज सुबह खाली पेट 1 गिसाल गर्म पानी में नींबू डालकर पीना शुरू कर दें. इससे शरीर इम्यूनिटी बढ़ती है, खांसी, सर्दी जुकाम ठीक होता है और पेट की चर्बी भी कम होती है.

वजन कम करें- अगर आपके पास समय नहीं है कि आप जिम में घंटों पसीना बहाएं या डायटिंग करें तो आप गर्म पानी पीना शुरू कर दें. इससे तेजी से वजन घटता है और हर दिन सुबह एक से दो गिलास गुनगुना पानी पीना फायदेमंद साबित होता है.

दांत में दर्द को ठीक करें- अगर आपके दांत या मसूड़ों में दर्द है और यह दर्द आपको अक्सर परेशान करता है तो गर्म पानी पीने की आदत डाल लें. इससे आपके दांत लंबे समय तक स्वस्थ बने रहेंगे और स्वेलिंग भी नहीं आएगी.

यह भी पढ़ें- ओडिशा सरकार ने की 5 मई से 14 दिनों तक लॉकडाउन की घोषणा, दिए ये दिशा-निर्देश

पाचन तंत्र स्वस्थ रखें- अगर आपको कब्ज और अपच की शिकायत है तो अपने खाने पीने में बदलाव करें. इससे पहले पीने के पानी को गुनगुना कर लें और अपने दिनचर्या में शामिल कर लें. ऐसा आप एक हफ्ते तक करें, इससे रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती हैं और आंतों में रक्त प्रवाह बढ़ता है.

पीरियड्स में आराम- हर महीने अगर महिलाओं को पीरियड्स में काफी दर्द होता है तो उन्हें उन दिनों गर्म पानी पीना चाहिए. आप गर्म पानी को हर कुछ घंटे में चाय की तरह गर्म पानी पिएं, और गर्म पानी से सिकाई भी करें.

यह भी पढ़ें- सोनू सूद से प्रेरित इस एक्टर ने कोरोना मरीजों के लिए किया ये बड़ा काम

यह भी पढ़ें- IPL 2021 RR vs SRH: राजस्थान ने हैदराबाद को दिया 221 रनों का लक्ष्य, बटलर का शानदार शतक