पिछले एक साल से दुनिया कोरोना की मार झेल रही है. कोरोना ने न जाने कितनो की जान ली है. इसलिए लोग अब समझ चुके हैं कि अगर इस बीमारी के संक्रमण से बचना है तो हमें तीन खास बातों पर ध्यान देना होगा. पहला मास्क, दूसरा सोशल डिस्टेंसिंग और तीसरा सबसे जरूरी हमारी इम्यूनिटी का स्ट्रांग रखना. कोरोना के दौरान लोगों ने हर उस चीज का सेवन शुरू कर दिया जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है और तरह -तरह के नुस्खों को भी अजमाया है. लेकिन क्या आपने कभी अपनी उन गलतियों पर गौर किया है, जो वाकई आपकी इम्यूनिटी का दुश्मन है. विशेषज्ञों की मानें, तो जिन भोजन में पोषक तत्वों की कमी हो, वो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने के बजाय इसे कमजोर बनाते हैं.

अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हमे भरपूर आहार करना चाहिए पर क्या आपको पता है की कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी है, जो आपकी इम्यूनिटी को कमजोर बनाने के लिए जिम्मेदार हैं. तो आज हम आपको बताएंगे ऐसे 5 खाद्य पदार्थ जो आपकी इम्यूनिटी को कमजोर करते है.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज के मरीजों को जरूर खाना चाहिए ये 4 चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

नमक स्वादानुसार

किसी भी भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए नमक एक अहम भूमिका निभाता है. पर क्या आपको मालूम है की नमक से बने खाद्य पदार्थ चिप्स, फ्रोजन डिनर और फास्ट फूड हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को कमजोर करते है. हाल ही में WHO ने भी नमक खाने पर गाइडलाइन जारी की है , बताया दिनभर में 5 ग्राम से ज्यादा खाया तो शरीर के अंग भी खराब हो सकते है. WHO की मानें, तो हम सभी जरूरत से दो गुना ज्यादा नमक खा रहे हैं. विशेषज्ञों के अनुसार सोडियम और पोटेशियम का संतुलन हमारे शरीर में जरूरी है. कम पोटेशियम के साथ ज्यादा सोडियम के सेवन से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है. भोजन में नमक की ज्यादा मात्रा से ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, वहीं ये हड्डियों को भी कमजोर बना देता है.

यह भी पढ़ेंः पोषक तत्वों से भरपूर औषधीय गुणों का खजाना है जामुन, जान लें इसके फायदे

कम करें चीनी का इस्तेमाल

कुछ लोग मीठा खाना बेहद पसंद करते है. लेकिन यही आदत बाद में ब्लड शुगर और मधुमेह जैसी गंभीर बीमारी का रूप ले लेती है. इसलिए बेवजह चीनी का सेवन करने से बचे वरना एक बार शुगर की बिमारी हो गई तो जिंदगी भर चीनी को अलविदा कहना पड़ सकता है.

इम्यूनिटी का दुश्मन फ्राइड फूड्स

ये हम सब जानते हैं की तला हुआ खाना खाने से हमारे शरीर में फैट की मात्रा भी बढ़ जाती है और मोटापे का दूसरा नाम है ढेर सारी बिमारिया. तले हुए खाद्य पदार्थ मॉल्यूकल ग्रुप में बहुत हाई होते हैं. जिन्हें एडवांड ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स (AGEs) कहा जाता है. ये तब बनते हैं जब ज्यादा तापमान पर खाना फ्राई करने के दौरान शुगर प्रोटीन के साथ प्रतिक्रिया करती है और ये हमारी इम्यूनिटी को भी कमजोर बना देता है.

यह भी पढ़ेंः एक दिन में कितने ग्राम नमक खाना चाहिए? जानें WHO की गाइडलाइन

फास्ट फूड का इम्यूनिटी पर धीरे असर

फास्ट फूड का सेवन करने से हमारे शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम धीरे काम करने लगता है. क्योंकि आम भोजन के मुताबिक अगर हम किसी ऐसी चीज का सेवन करें जो फास्ट फूड की कैटेगरी में आती है तो उसे पचाने में हमारे शरीर को डबल मेहनत लगती है जिस वजह से हम सुस्त भी महसूस करते है इससे प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचता है.

इम्यूनिटी कमजोर करे एडिटिव्स

किसी भी खाने की लाइफ बढ़ाने के साथ बनावट और स्वाद को बेहतर बनाने के लिए एडिटिव्स का यूज किया जाता है. इनमें से कुछ इम्यून सिस्टम पर बुरा प्रभाव डालते हैं. नमक, कॉर्न सिरप, आर्टिफिशियल स्वीटनर में कार्बोक्सिमिथाइल और फुल सोर्बेट -80 आमतौर पर इस्तेमाल किए इमल्सीफायर हैं. ऐसे एडिटीव्स से बने भोजन का सेवन करने से हमारे शरीर पर बहुत गलत असर पड़ता है और साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ेंः केला खाने के शौकीन हो जाएं सावधान, आपके लिए शुरू हो सकते हैं ये हेल्थ इश्यू

इसलिए अगर आप भी अपनी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत रखना चाहते है तो आज से ही आप अपने आहार में नमक, चीनी और प्रोसेस्ड फूड का सेवन कम करें. कोरोना महामारी के दौर में अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए संतुलित आहार का पालन करे.

नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.