टोक्यो पैरालंपिक 2020 में भारत के खाते में एक और मेडल आया है. पैरा एथलीट निषाद कुमार ने 29 अगस्त की शाम को पुरुषों के हाई जंप के मुकाबले में रजक पदक जीते हैं. निषाद कुमार ने पहली कोशिश में करीब 2.02 मीटर की जंप लगाई और दूसरे प्रयास में 2.06 मीटर की जंप लगाई. गोल्ड मेडल अमेरिका के Roderick Townsend ने जीता है. रजक पदक अमेरिका के Dallas Wise और निषाद कुमार ने शेयर किया. निषाद कुमार और डलास वाइज का सर्वश्रेष्ठ जंप 2.06 मीटर का है.

यह भी पढ़ें: भाविना पटेल को गुजरात सरकार की तरफ से इनाम, मिलेंगे 3 करोड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई देते हुए लिखा, 'एक और खुशी की खबर टोक्यो से आई. निषाद कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद टी-47 में रजत पदक की जीत पर बेहद खुश हूं. वह उत्कृष्ट कौशल और तप के साथ एक उल्लेखनीय एथलीट हैं. उन्हें मैं बधाई देता हूं.'

यह भी पढ़ें: क्या है FIT India मोबाइल ऐप? सरकार ने खेल दिवस पर किया है लॉन्च

टोक्यो पैरालंपिक में यह भारत के लिए दूसरा मैडल है. इससे पहले टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविनाबेन पटेल ने मेडल दिलाया जिन्हें रजत पदक हासिल हुआ.

अगर निषाद कुमार की बात करें तो वह हिमाचल प्रदेश के एक गांव बदायूं से हैं और साल 2019 में निषाद ने दुबई में हुई वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रांड फ्री में हाई 2.05 मीटर की जंप लगाई थी जिसमें उन्हें गोल्ड मेडल मिला था और टोक्यो के लिए उन्होंने रास्ता खोल लिया था. फरवरी, 2021 में निषाद कुमार ने अपनी प्रतिभा में कई सुधार किए और दुबई में 2.06 मीटर की हाई जंप लगाकर नए रिकॉर्ड्स बनाए.

यह भी पढ़ेंः National Sports Day के मौके पर भाविना पटेल के मेडल से देश में जश्न