उत्तर प्रदेश के संभल जिले के थाना संभल कोतवाली में 17 अगस्त को देर रात संभल से समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क और 2 अन्य के खिलाफ देशद्रोह का केस दर्ज किया गया है. इस बात की जानकारी देते हुए एसपी संभल चक्रेश मिश्रा ने कहा कि लिखित शिकायत में बताया गया कि इन्होंने तालिबान के संबंध में भड़काऊ बयान दिए, एक मीडिया ब्रीफिंग में तालिबान की तुलना भारत के स्वाधीनता सेनानियों से की गई. 

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक सांसद शफीकुर रहमान ने मंगलवार को कहा था, "जब भारत ब्रिटिश शासन के अधीन था, तब हमारे देश ने आजादी के लिए लड़ाई लड़ी थी. अब तालिबान अपने देश को आजाद करके चलाना चाहता है. तालिबान एक ऐसी ताकत है जिसने रूस और अमेरिका जैसे मजबूत देशों को भी अपने देश में बसने नहीं दिया." 

यह भी पढ़ें: जानें क्या है तालिबान का इतिहास, महिलाओं और हिन्दुओं पर बहुत किया अत्याचार

संभल सांसद ने बुधवार को अपने बचाव में कहा, "मैंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया.  ये बिल्कुल ग़लत है. मैंने कहा था कि मैं इस मुद्दे पर कुछ नहीं कह सकता. उस मुल्क़ से या तालिबान से मेरा क्या संबंध... मैं न तालिबान के साथ हूं, न मैं उसकी सराहना करता हूं, न मैंने इसके संबंध में कोई बयान दिया." 

पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्रा ने बताया कि मंगलवार को बीजेपी नेता राजेश सिंघल की शिकायत के बाद उन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 124ए (देशद्रोह) के तहत मामला दर्ज किया गया. सिंघल ने अपनी शिकायत में कहा कि बर्क का विवादास्पद बयान देशद्रोह की श्रेणी में आता है.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में अलीगढ़ जिले के नाम को बदलने की तैयारी, नाम होगा 'हरिगढ़'

अधिकारी ने कहा कि बर्क के अलावा दो अन्य मोहम्मद मुकीम और चौधरी फैजान पर भी इन धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. उन्होंने कहा कि मामले की जांच की जा रही है. 

यह भी पढ़ें: कंगना रनौत सहित इन सेलिब्रिटीज ने अफगानिस्तान के दर्द पर दुख जताया, देखें