अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कनेक्टिकट से रिपब्लिकन के प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की है.मट्रम्प ने मंगलवार को अपने प्रतिद्वंदी रॉकी डी ला फ्यूंटे का मात दी। मैसाचुसेट्स के पूर्व गवर्नर विलियम वेल्ड और इलिनोइस के पूर्व सांसद जो वाल्श भी दौड़ में थे लेकिन उन्होंने चुनाव से पहले अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी.
कनेक्टिकट से रिपब्लिकन पार्टी के प्रमुख जेआर रोमानो ने जीओपी प्राइमरी का आयोजन करने के लिए सेक्रेटरी ऑफ स्टेट डेनिस मेरिल की आलोचना की. उन्होंने कहा कि यह समुदायों के पैसे की बर्बादी थी क्योंकि ट्रम्प को कोई व्यवहार्य प्रतियोगिता का सामना नहीं करना पड़ा. वहीं मेरिल ने तर्क दिया कि वह राज्य के कानून का पालन कर रही थीं.
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन ने कनेक्टिकट से डेमोक्रेटिक पार्टी के प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज कर ली. प्राइमरी चुनाव अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की पहली सीढ़ी है. विभिन्न राज्यों में प्राइमरी चुनाव के जरिए पार्टियां राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार का चयन करती हैं.
बाइडेन ने वर्मोंट से सीनेटर बर्नी सैंडर्स और हवाई से भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद तुलसी गबार्ड को मंगलवार को मात दी. सैंडर्स और गबार्ड ने कई महीने पहले चुनावी दौड़ से बाहर होने की घोषणा कर दी थी, लेकिन उन्होंने मतपत्र से उनके नाम हटाने का आग्रह नहीं किया था.
बाइडेन आखिरी बार अक्टूबर में धन जुटाने के लिए आयोजित किए गए एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने कनेक्टिकट गए थे. ऐसे ही एक कार्यक्रम के लिए उनका इस साल मार्च में भी वहां जाने का कार्यक्रम था, लेकिन कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण उस कार्यक्रम को रद्द करना पड़ा था.
बाइडेन को अगले सप्ताह ‘डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन’ में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर औपचारिक तौर पर नामित किया जाएगा. बाइडेन ने भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार चुना है.