एजियन सागर में शुक्रवार को आए शक्तिशाली भूकंप ने तुर्की और यूनान को हिलाकर रख दिया. तुर्की के गृह मंत्री ने कहा कि पश्चिमी इजमिर प्रांत में छह इमारतें जमींदोज हो गईं हैं.

तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फखरुद्दीन ख्वाजा ने ट्वीट किया कि इजमिर प्रांत में चार लोगों की मौत हो गई है और 120 लोग घायल हैं. उन्होंने कहा कि 38 एंबुलेंस, दो एंबुलेंस हेलीकॉप्टर और 35 चिकित्सा बचाव टीमें इजमिर में काम में जुटी हैं.

तुर्की के आपदा एवं आपात प्रबंधन विभाग ने कहा कि भूकंप का केन्द्र एजियन सागर में 16.5 किलोमीटर नीचे था. भूकंप की तीव्रता 6.6 दर्ज की गई है.

यूरोपीय- मूध्यसागर भूकंप विज्ञान केन्द्र ने कहा कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.9 थी और इसका केन्द्र यूनान के उत्तर-उत्तरपूर्व में सामोस द्वीप में था.

तुर्की की मीडिया में मध्य इजमिर में बहुमंजिला इमारत का मलबा दिखाया गया है. इसके अलावा बचावकर्मी भी तैनात दिखाई दे रहे हैं. मध्य इजमिर में कई जगह धुंआ उठने की तस्वीरें भी सामने आई हैं.

इजमिर के गर्वनर ने कहा है कि हताहतों के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं मिली.

तुर्की की मीडिया ने कहा है कि भूकंप एजियन और मरमरा दोनों क्षेत्रों में महसूस किया गया है, जहां इस्तांबुल स्थित है. इस्तांबुल के गर्वनर ने कहा कि नुकसान के बारे में कोई खबर नहीं मिली है.

अमेरिका के भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.0 थी.

भूंकप के झटके पूर्वी यूनान के प्रायद्वीपों में भी महसूस किये गए. इसके अलावा राजधानी एथेंस में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किये.

यूनान की मीडिया ने कहा कि भूकंप के दौरान सामोस और अन्य प्रायद्वीपों के निवासी अपने-अपने घरों से बाहर निकलकर भागे . इसके अलावा चट्टान गिरने की खबर भी मिली है. हताहतों को लेकर तत्काल कोई जानकारी नहीं मिली है.