मुंबई, 19 अप्रैल (भाषा) कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर दुपहिया वाहनों के बाजार को बुरी तरह प्रभावित कर रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल में सीमित त्यौहारी मौसम के बावजूद अभी तक बिक्री में 30 से 50 प्रतिशत तक गिरावट आ चुकी है।

ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि पहली लहर के विपरीत दूसरी लहर का प्रकोप छोटे शहरों में भी देखा जा रहा है।

गुड़ी पड़वा 13 अप्रैल को था, जो महाराष्ट्र का एक प्रमुख त्यौहार है, जबकि नवरात्रि चल रही है। रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान वाहनों की अच्छी-खासी बिक्री होती है।

रिपोर्ट में कहा गया कि हालांकि इस महीने में अभी तक बिक्री में उल्लेखनीय गिरावट देखी गई है और अगर बिक्री में अभी सुधार नहीं हुआ तो फिर अगले त्यौहारी मौसम यानी अक्टूबर से ही इसमें सुधार की उम्मीद की जा सकती है।

इसमें कहा गया कि डीलरों ने उत्तर और मध्य भारत में शादियों के मौसम के चलते अप्रैल में अच्छी बिक्री की उम्मीद में काफी स्टॉक उठाया है। इसके साथ ही रबी फसल आने के चलते ग्रामीण मांग बढ़ने की उम्मीद है।

हालांकि, रिपोर्ट के मुताबिक बिक्री उम्मीद से काफी कम है और कई ग्राहकों ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए अपनी बुकिंग रद्द कर दी है।

भाषा

पाण्डेय महाबीर

महाबीर