संयुक्त अरब अमीरात (UAE) को साल 2018 में पहली बार दुनिया के सबसे मजबूत पासपोर्ट की रैंक हासिल हुई थी. हाल ही में Arton Capital द्वारा ग्लोबल पासपोर्ट इंडेक्स ने UAE को Highest Mobility Score हासिल करने पर पहला स्थान दिया है. यह 152 देशों में प्रवेश की अनुमति देता है. 98 देश वीजा मुक्त प्रवेश का प्रस्ताव देते हैं, 54 देश वीजा ऑन अराइवल देते हैं और 46 देशों में प्रवेश से पहले वीजा की जरूरत होती है.

यह भी पढ़ें: Indian Railways ने अप्रेंटिस के पदों पर निकाली भर्ती, जानें पूरी डिटेल

आपको बता दें कि यूएई के पासपोर्ट को साल 2018 दिसंबर में पहली बार सबसे मजबूत पासपोर्ट की रैंकिंग हासिल हुई थी. साल 2019 में यूएई ने अपनी रैंक बरकरार रखी लेकिन 2020 में फिसलकर 14वें स्थान पर आ गई. अब 2021 में पासपोर्ट ने फिर से अपनी रैंक शीर्ष स्थान पर ला खड़ी  की है और दुनिया में सबसे मजबूत पासपोर्ट के रूप में अपनी जगह बना ली है. आपको बता दें कि यूएई ने 2021 की शुरुआत में नागरिकता कानून में संशोधन को मंजूरी दी, जिसके कारण निवेशकों, पेशेवरों, विशेष प्रतिभाओं और उनके परिवारों को कुछ शर्तों के तहत यूएई की नागरिकता और पासपोर्ट हासिल करने की अनुमति दी गई.

यह भी पढ़ें: SBI PO Recruitment: स्टेट बैंक में 2056 पीओ पदों के लिए भर्ती, शुरू हो गई है आवेदन प्रक्रिया

कोविड-19 के बाद रैंकिंग में आया सुधार

पासपोर्ट की रैंकिंग लोगों के आने जाने की स्वतंत्रता और वीजा मुक्त यात्रा पर आधारित है. आपको बता दें कि पासपोर्ट की ताकत नागरिक की पहचान का प्रतिनिधित्व करती है. जब किसी देश का पासपोर्ट मजबूत हो जाता है तो इससे वैश्विक अवसरों तक नागरिकों की पहुंच बढ़ जाती है, आवाजाही में आसानी हो जाती है और जीवन की गुणवत्ता में भी बहुत अधिक सुधार आता है. कोविड-19 महामारी के बाद बहुत देशों ने अपने वीजा संबंधी नियमों में बदलाव किए जिसके बाद नई रैंकिंग को निकाला गया.

जाने भारत, पाकिस्तान को कौन सा स्थान मिला

आपकी जानकारी के लिए बता दें भारतीय पासपोर्ट को इस साल 85वां स्थान हासिल हुआ है जो कि पिछले वर्ष 84 था. वहीं, अफगानिस्तान को 112वीं, यानी आखिरी रैंक प्राप्त हुई है. वहीं अगर बात करें पाकिस्तान देश की तो उनको पीछे से चौथा स्थान प्राप्त हुआ है.

यह भी पढ़ें: Star Fruit खाकर आप ने बचपन में चटखारे लगाएं होंगे, लेकिन क्या जानते हैं ये कितना है फायेदमंद

खबरों के अनुसार संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय प्रवासियों के लिए एक नए डिजाइन वाला भारतीय पासपोर्ट बना कर दिया जाएगा जिसमें उनको ज्यादा सुरक्षा विशेषताएं प्राप्त होंगी. रिपोर्ट्स के अनुसार जो भी व्यक्ति नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करेगा या फिर पासपोर्ट को रिन्यू करवाने जाएगा तो उसको नए डिजाइन का पासपोर्ट बना कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: नवरात्रि के मौके पर IRCTC का टूर पैकेज, कम पैसे में करें वैष्णो देवी की यात्रा