उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ( UPPSC) ने कई विभागों में 129 पदों पर भर्तियां निकाली है. इसके जरिए विभिन्न विभागों में उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी. नोटिफिकेशन के मुताबिक, UPPSC परीक्षा के जरिए इन पदों पर डायरेक्ट भर्ती करेगा. इसके लिए आवेदन 4 जून 2021 से शुरू हो चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः WhatsApp से भी Jio यूजर्स कर सकेंगे रिचार्ज, जानें तरीका

उत्तर प्रदेश में 10 विभागों में 129 पदों पर भर्तियां करने की योजना बनाई गई है. इनमें यूपी हॉर्टिकल्चर एंड फूड प्रोसेसिंग डिपार्टमेंट, ट्रेनिंग डिवीजन स्टेट प्लानिंग इंस्टीट्यूट लखनऊ, स्टेट प्लानिंग इंस्टीट्यूट, इकोनामिक एंड स्टैटिसटिक्स डिवीजन, सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट, मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट, मेडिकल एंड हेल्थ सर्विस, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग डिपार्टमेंट, डायरेक्टरेट ऑफ नेशनल कैडेट कॉर्प्स और उत्तर प्रदेश आयुष डिपार्टमेंट शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः EPFO ने किया बड़ा बदलाव, जल्द कर लें अपने PF अकाउंट को अपडेट

आपको बता दें इन पदों के लिए 4 जून 2021 से ऑनलाइन आवेदन शुरू किया जा चुका है. आवेदन करने की रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 1 जुलाई हैं. वहीं, आवेदन फॉर्म पूरा करके सबमिट करने की अंतिम तारीख 5 जुलाई 2021 रखी गई है.

यहां जिन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन निकाले गए हैं. उसके लिए ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री अनिवार्य हैं. वहीं, कई पदों के लिए अनुभव भी मांगा गया है.

यह भी पढ़ेंः एक SMS से जानें, हर महीने जमा हो रही है या नहीं PF की राशि

इसके अलावा आवेदन के लिए उम्र सीमा भी निर्धारित की गई है. इनमें कुछ के लिए न्यूनतम उम्र 21 वर्ष है तो कुछ के लिए 25 वर्ष है. जबकि सभी पदों के लिए अधिकतम उम्र 40 रखी गई है. वहीं, आवेदन के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए 105 रुपये, SC-ST के लिए 65 रुपये और दिव्यांगों के आवेदन के लिए 25 रुपये तय की गई है.

यह भी पढ़ेंः केरल में चौंकाने वाला मामला, 'जिसे ढूंढा गली गली, वो घर के पिछवाड़े मिली!'

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन की वेबसाइट http://uppsc.up.nic.in पर जाकर आप इन भर्तियों का नोटिफिकेशन देख सकते हैं.