वाशिंगटन, 26 मई (एपी) अमेरिकी नियामकों ने मैक्सिको की विमानन सुरक्षा रेटिंग कम कर दी है। यह कदम मैक्सिको की एयरलाइंस को अमेरिका में अपनी उड़ानों का विस्तार करने से रोकता है।

संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) ने मंगलवार को बताया कि मैक्सिको के संयुक्त राष्ट्र विमानन समूह के मानदंडों पर खरा ना उतरने के कारण उसकी ‘रेटिंग’ कम की गई है।

अन्य देशों की एफएए सुरक्षा ‘रेटिंग’ उन देशों की एयरलाइनों की निगरानी व्यवस्था को मापने के लिए तैयार की गई हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे एयरलाइन्स असुरक्षित हैं।

एफएए ने कहा कि वह अमेरिका आने वाले मैक्सिको के विमानों की जांच बढ़ाएगा, लेकिन ‘रेटिंग’ कम करने से मौजूदा उड़ानें प्रभावित नहीं होंगी।

हालांकि इसका मतलब है कि मैक्सिको द्वारा संचालित एयरलाइन्स के लिए अमेरिकी एयरलाइन्स अब टिकट नहीं बेच पाएंगी। इससे मुख्य रूप से ‘डेल्टा एयरलाइन्स’ प्रभावित होगी, जिसकी ‘एरोमैक्सिको’ के साथ साझेदारी है।

‘डेल्टा’ ने हालांकि कहा कि इससे उसकी मैक्सिको जाने वाली उड़ानें प्रभावित नहीं होगी और वह वहां अपनी विमान सेवाएं सामान्य रूप से जारी रखेगा।

‘एरोमैक्सिको’ ने भी कहा कि उसकी विमान सेवाएं भी प्रभावित नहीं होगी और वह इस ‘रेटिंग’ को बदलने के लिए मैक्सिको के नियामकों के साथ काम करेंगे।

अमेरिकी वाणिज्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, वैश्विक महामारी के दौरान अमेरिकी लोगों के लिए मैक्सिको पसंदीदा अंतरराष्ट्रीय गंतव्य रहा है। इस साल के पहले दो महीनों में अमेरिकी लोगों ने मैक्सिको की आठ लाख से अधिक बार यात्रा की थी।