देश में कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए कई राज्य सरकारों ने साप्ताहिक तालाबंदी करने का ऐलान किया है. आज रविवार को इसे लागू करते हुए सख्ती के साथ नियमों का पालन करने का आग्रह किया गया है. मास्क के बिना पाए जाने पर जुर्माना लगाया गया है और धारा 144 के तहत अगर इसका उल्लघंन करते कोई पाया जाता है तो उसपर कार्रवाई की जाएगी. हालांकि इस दौरान आपातकालीन सेवाओं को छोड़र सभी बाजार और दफ्तरों को बंद रखने का आदेश दिया गया है.

यह भी पढ़ें- COVID19 पर प्रियंका गांधी ने की योगी सरकार से अपील, बोलीं- कुछ करिए, कहीं देर ना हो जाए

यूपी में तालाबंदी- यूपी सरकार के मुताबिक, मास्क नहीं लगाने वालों से 1000 रुपये जुर्माना के तौर पर लिया जाएगा, जबकि दूसरी बार बिना मास्क के पकड़े जाने पर 10 हजार रुपये तक का जुर्माना लगेगा. लॉकडाउन के दौरान सैनेटाइजेशन, स्वच्छता और फॉगिंग का खास अभियान चलाया जाएगा. यह अभियान 15 मई तक चलेगा और इस दौरान बाजार, हाट, व्यावसायिक प्रतिष्ठान, दफ्तर, जिम, मॉल, स्पा और ऑडिटोरियम बंद रहेंगे. हालांकि स्वास्थ्य और आवश्यक चीजों का संचालन जारी रहेगा, रेस्टोरेंट खुले रहेंगे लेकिन सिर्फ होम डिलीवरी की अनुमति रहेगी.

दिल्ली में तालाबंदी- आज से दिल्ली में भी वीकेंड कर्फ्यू शुरू हो गया है इस दौरान कुछ बंदिशे लागू रहेंगी. दिल्ली में मॉल्स, जिम, स्पा, ऑडिटोरियम पूरी तरह से बंद रहेंगे, जबकि सिनेमा हॉल 30 प्रतिशत खुले रहेंगे, हर जोन में सिर्फ एक साप्ताहिक मार्केट खुलेगी. रेस्टोरेंट में में बैठकर खाने की सुविधा नहीं होगी, सिर्फ होम डिलीवरी को अनुमती है. वीकेंड कर्फ्यू के दायरे शादी सहित की जरूरी सेवाओं को बाहर रखा गया है. इन सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए सरकार ने कर्फ्यू पास जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें- Indian Railways ने COVID19 पर बनाया सख्त कानून, बिना मास्क वालों पर लगेगा ये जुर्माना

महाराष्ट्र में तालाबंदी- महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा नये केस सामने आ रहे हैं जिसके कारण राज्य के कई शहरों में साप्ताहिक बंदी हुई है. इसके पहले भी उन्होंने कई जगह लॉकडाउन लगाया था. महाराष्ट्र में कहीं-कहीं धारा 144 भी लागू है, इसलिए सरकार ने कई निर्देश जारी किए हैं.

उत्तराखंड में तालाबंदी- कोरोना संक्रमण के बढ़ते मालों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने पूरे प्रदेश में साप्ताहिक कर्फ्यू की घोषणा की है. देहरादून के नगर निगम क्षेत्र में शनिवार और रविवार को साप्ताहिक कर्फ्यू रहेगा. दूसरे सभी जिलों में रविवार को साप्ताहिक कर्फ्यू जारी रहेगा, अभी यह व्यवस्था 30 अप्रैल तक के लिए की गई है. आदेश के मुताबिक, शनिवार से ही पूरे प्रदेश में रात 9 बजे तक 8 घंटे का रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा.

ओडिशा में तालाबंदी- ओडिशा सरकार ने कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने के 10 जिलों में वीकेंड लॉकडाउन लागू किया है. सभी शहरी इलाकों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. ओडिशा के पूरे देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ओडिशा में बीते 17 दिनों में कोरोना वायरस के 22,822 नये मामले आए हैं.

यह भी पढ़ेंः डॉक्टर की राय,'वीकेंड लॉकडाउन से नहीं टूटेगी कोरोना संक्रमण की चेन'

यह भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले भूलकर भी ना करें ये काम, हो सकता है बड़ा नुकसान