करेला को बिटर गर्ड के नाम से भी जाना जाता है. करेला खाने में तो कड़वा लगता है लेकिन इस सब्जी के हेल्थ बेनेफिट्स बहुत सारे हैं. रेला कई विटामिन और मिनरल्स जैसे फोलेट, जिंक, आयरन और मैग्नीशियम और विटामिन बी 1, बी 2, बी 3 और विटामिन सी और ऐसी अन्य चीजों का सोर्स है. इसमें कैल्शियम और पोटेशियम और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में हैं.

यह भी पढ़ेंः एसिडिटी और खट्टी डकार से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 भारतीय मसाले, ऐसे करें इनका सेवन

करेले का जूस सबसे अधिक फायदेमंद होता है. अगर आप दिन में एक बार करेले के जूस का सेवन करते हैं तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें वह सारे तत्व मौजूद हैं जो आपके वजन को घटाने में मदद करता है.

लोगों के वजन के बड़ी और आम समस्या है. जिसके लिए वह कई नुस्खे और दवाईयों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन जब आप करेले के जूस का इस्तेमाल करेंगे तो इसका फायदा आपको अवश्य मिल सकता है.

यह भी पढ़ेंः दाल ही नहीं इसके पानी के भी हैं कई फायदे, आज से ही शुरू कर दे इसका सेवन

वजन घटाने में करेले का जूस कैसे करता है मदद

करेले में बहुत कम कैलोरी, फैट और कार्बोहाइड्रेट होते हैं. इससे आपका फैट, कैलोरी और कार्ब्स का सेवन कम हो जाता है और आपको एक्स्ट्रा वजन बढ़ने की चिंता करने की जरूरत नहीं है. 100 ग्राम करेले में सिर्फ 34 कैलोरी होती है.

करेला इंसुलिन को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है और ब्लड शुगर के लेवल को बनाए रखने में मदद करता है. ये आपके इंसुलिन को एक्टिव करता है और चीनी को फैट में बदलने से रोकता है जिसका मतलब है कि आपका शरीर कम फैट पैदा करेगा जिससे आपके शरीर में फैट लॉस होगी.

यह भी पढ़ेंः ऐसे खाद्य पदार्थ जिनका कॉम्बिनेशन हो सकता है जानलेवा, बदलें खाने का तरीका

करेला फैट सेल्स के निर्माण और बढ़ोत्तरी को रोकने के लिए जाना जाता है जो आपके शरीर में फैट को कम करने में मदद करता है और आपको वजन कम करने और साइज में रहने में मदद करता है.

करेले में ढेर सारे फाइबर होते हैं जो आपके शरीर के लिए अच्छे होते हैं. एक हाई फाइबर डाईट आपको लंबे समय तक फुल महसूस करने में भी मदद करता है जो बदले में क्रेविंग्स को कम करता है और आपको ज्यादा खाने या ओवर खाने से रोकता है. इसमें पानी की मात्रा भी ज्यादा होती है जो इसे आपके आहार में शामिल करने के लिए एक बहुत ही हेल्दी सब्जी बनाती है.

यह भी पढ़ेंः हाई ब्लड शुगर लेवल वालों के लिए भूना हुआ लहसुन है फायदेमंद

नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.