वेस्टइंडीज के पहली पारी में 114 रन की बढत लेने के बाद इंग्लैंड ने पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन शुक्रवार को दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 15 रन बना लिये. रोरी बर्न्स 10 और डी सिबले पांच रन बनाकर खेल रहे हैं.

रोस्टन चेस और शेन डॉरिच की 81 रन की साझेदारी के बाद वेस्टइंडीज ने बेन स्टोक्स की शानदार गेंदबाजी के सामने आखिरी पांच विकेट 51 रन के भीतर गंवा दिये हालांकि पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन शुक्रवार को उसे पहली पारी में इंग्लैंड पर 114 रन की बढत मिल गई.

इंग्लैंड के पहली पारी के 204 रन के जवाब में वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 318 रन बनाये जबकि चेस और डॉरिच के बीच छठे विकेट की साझेदारी के समय लग रहा था कि कैरेबियाई टीम विशाल बढत हासिल कर लेगी.

वेस्टइंडीज का छठा विकेट चेस के रूप में गिरा जिन्हें जेम्स एंडरसन ने पगबाधा आउट किया. उन्होंने 142 गेंद में 47 रन बनाये और डोरिच के साथ छठे विकेट के लिये 81 रन जोड़े. उनके आउट होने के समय वेस्टइंडीज का स्कोर छह विकेट पर 267 रन था. इंग्लैंड की पारी में छह विकेट लेने वाले कप्तान जैसन होल्डर बल्लेबाजी में कोई कमाल नहीं कर सके और पांच रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद पर जोफ्रा आर्चर को कैच दे बैठे.

स्टोक्स ने रचा कीर्तिमान

कार्यवाहक कप्तान और इंग्लैंड की 2019 विश्व कप जीत के नायक स्टोक्स ने डॉरिच और अलजारी जोसेफ को भी पवेलियन भेजा. उन्होंने 14 ओवर में 49 रन देकर चार विकेट लिये. इसी के साथ स्टोक्स के टेस्ट क्रिकेट में 150 विकेट पूरे हो गए. वह टेस्ट क्रिकेट में ऐसे सिर्फ छठे क्रिकेटर बन गए जिन्होंने 4000 रन बनाए हों और 150 विकेट लिए हों. 

वो महान ऑल राउंडर गैरी सॉबर्स, इयान बॉथम, कपिल देव, जैक्स कालिस और डेनियल विटोरी के बाद ये मुकाम छूने वाले छठे क्रिकेटर बने. 

ब्रेथवेट ने जड़ा पचासा 

अपने कल के स्कोर एक विकेट पर 57 रन से आगे खेलते हुए वेस्टइंडीज ने पहले सत्र में शाइ होप (16) और क्रेग ब्रेथवेट (65) के विकेट गंवाये. वेस्टइंडीज ने दर्शकों के बिना हो रहे मैच में आज पहले सत्र में 122 रन जोड़े.

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज सुबह वह कमाल नहीं कर सके जो बारिश से प्रभावित पहले दो दिन में कैरेबियाई गेंदबाजों ने किया था. जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड को तो अभी तक विकेट भी नहीं मिला है.

डोम बेस ने दिलाई शुरूआती सफलता 

स्पिनर डोम बेस ने अपने पहले ओवर में आज पहली सफलता हासिल की जब होप ने स्लिप में बेन स्टोक्स को कैच थमाया. होप को इससे ठीक पहले आर्चर की गेंद पर पगबाधा की जोरदार अपील पर जीवनदान मिला था. मैदानी अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया था लेकिन रिव्यू में पता चला कि आर्चर क्रीज से बाहर निकल आये थे और वह नो बॉल थी.

स्टोक्स ने ब्रेथवेट को पगबाधा आउट किया जो 125 गेंद में छह चौकों की मदद से 65 रन बनाकर पवेलियन लौटे. मैदानी अंपायर के आउट करार देने के बाद वेस्टइंडीज ने रिव्यू लिया लेकिन डीआरएस का फैसला भी यही रहा.

दूसरे सत्र में दोनों विकेट में जेम्स एंडरसन की भूमिका रही. पहले उन्होंने ब्रूक्स को विकेट के पीछे लपकवाया. ब्रूक्स ने इस पर रिव्यू भी लिया लेकिन अल्ट्राएज में पता चला कि गेंद उनके बल्ले को छूकर गई है.

पांच ओवर के बाद एंडरसन ने मिडआन पर कैच लेकर ब्लैकवुड को पवेलियन भेजा. इस बार गेंदबाज स्पिनर डोम बेस थे. एंडरसन ने तीन और बेस ने दो विकेट लिये.