प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि देश में 18 साल के ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वायरस वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी. पीएम मोदी ने कहा कि आज ये निर्णय लिया गया है कि राज्यों के पास वैक्सीनेशन से जुड़ा जो 25 प्रतिशत काम था, उसकी जिम्मेदारी भी भारत सरकार उठाएगी.

पीएम मोदी ने कहा, "ये व्यवस्था आने वाले 2 सप्ताह में लागू की जाएगी.  इन दो सप्ताह में केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर नई गाइडलाइंस के अनुसार आवश्यक तैयारी कर लेंगी." 

ये भी पढ़ें: मुफ्त वैक्सीन और अनाज: जानें राष्ट्र के नाम संबोधन में क्या-क्या बोले पीएम मोदी

पीएम ने मुफ्त वैक्सीन की घोषणा करते हुए कहा, "21 जून, सोमवार से देश के हर राज्य में, 18 वर्ष से ऊपर की उम्र के सभी नागरिकों के लिए, भारत सरकार राज्यों को मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराएगी. वैक्सीन निर्माताओं से कुल वैक्सीन उत्पादन का 75 प्रतिशत हिस्सा भारत सरकार खुद ही खरीदकर राज्य सरकारों को मुफ्त देगी." 

पीएम ने आगे कहा, "देश की किसी भी राज्य सरकार को वैक्सीन पर कुछ भी खर्च नहीं करना होगा. अब तक देश के करोड़ों लोगों को मुफ्त वैक्सीन मिली है. अब 18 वर्ष की आयु के लोग भी इसमें जुड़ जाएंगे. सभी देशवासियों के लिए भारत सरकार ही मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध करवाएगी." 

पीएम ने बताया कि देश में बन रही वैक्सीन में से 25 प्रतिशत, प्राइवेट सेक्टर के अस्पताल सीधे ले पाएं, ये व्यवस्था जारी रहेगी. प्राइवेट अस्पताल, वैक्सीन की निर्धारित कीमत के उपरांत एक डोज पर अधिकतम 150 रुपए ही सर्विस चार्ज ले सकेंगे. इसकी निगरानी करने का काम राज्य सरकारों के ही पास रहेगा.  

ये भी पढ़ें: IPL 2021 के बचे हुए मैच 19 सितंबर से खेले जाएंगे, जानें कब होगा फाइनल

ये भी पढ़ें: मुलायम सिंह ने नहीं मानी अखिलेश यादव की बात, लगवाई 'बीजेपी की कोरोना वैक्सीन'