राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) के मौके पर सरकार की ओर से एक FIT India ऐप को लॉन्च किया गया है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस ऐप को लॉन्च करते हुए कहा, राष्ट्रीय खेल दिवस पर भारत के लोगों के लिए सरकार की तरफ से गिफ्ट है. बता दें कि राष्ट्रीय खेल दिवस हॉकी के दिग्गज मेजर ध्यानचंद की जयंती के रूप में मनाया जाता है.

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Sports Minister Anurag Thakur) ने आज 'फिट इंडिया' कार्यक्रम की दूसरी वर्षगांठ के मौके पर व्यक्तिगत प्रशिक्षण-सह-फिटनेस मार्गदर्शन करने वाले 'फिट इंडिया' मोबाइल ऐप को लॉन्च किया.

यह भी पढ़ेंः भाविना पटेल को गुजरात सरकार की तरफ से इनाम, मिलेंगे 3 करोड़

ठाकुर ने मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में आयोजित समारोह में कहा, "फिट इंडिया ऐप मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि है, जो देश के खिलाड़ियों के नायक हैं." इस कार्यक्रम में टोक्यो ओलंपिक की ब्रॉन्ज मेडल विजेता भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने भी ऑनलाइन तरीके से जुड़कर हिस्सा लिया.

यह भी पढ़ेंः National Sports Day के मौके पर भाविना पटेल के मेडल से देश में जश्न

खेल मंत्री ने कहा, "खिलाड़ियों के फिट रहने के लिए ऐप बहुत जरूरी है और उनसे ऐप का सख्ती से पालन करने की उम्मीद की जाती है. यह नये, युवा भारत को फिट रखने का एक प्रयास है. क्योंकि एक फिट युवा ही एक महान भारत बना सकता है."

मनप्रीत ने इस ऐप का समर्थन करते हुए कहा, "हम फिटनेस को पर्याप्त महत्व नहीं देते हैं. हमें फिटनेस के लिए एक दिन में अपने समय का सिर्फ आधा घंटा समर्पित करने की आवश्यकता है. यह ऐप मजेदार और मुफ्त है और इससे कोई भी कहीं भी अपनी फिटनेस का परीक्षण और निगरानी कर सकता है."

यह भी पढ़ेंः आजादी के अमृत महोत्सव से नेहरू की तस्वीर गायब, कांग्रेस ने कहा- 'दिल से कैसे निकालोगे'

उन्होंने बताया, "यह ऐप बहुत मददगार और उपयोग में आसान है. मैं पहले से ही इसका इस्तेमाल कर रहा हूं और मुझे उम्मीद है कि यह मेरी फिटनेस को और बेहतर बनाने में मेरी मदद करेगा."

यह भी पढ़ेंः ट्रेन टिकट कैंसिल करने पर रिफंड के लिए नहीं करना होगा इंतजार, IRCTC की खास सर्विस