KBC 2021, Season 13, Episode 7: द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान फ्रांस में ब्रिटेन के जासूस के रूप मे काम करते वक्त नूर इनायत खान ने इनमें से किस छद्मनाम का उपयोग किया था?

ऑप्शन:

A. वेरा एटकिंस

B. क्रिस्टीना स्कारबेक

C. जुलीएन आईस्नर

D. जीन-मैरी रेनियर

उत्तर- D. जीन-मैरी रेनियर

नूर-उन-निसा इनायत ख़ान (Noor Inayat Khan)भारतीय मूल की ब्रिटिश जासूस थीं, जिन्होंने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान मित्र देशों के लिए जासूसी की. ब्रिटेन के स्पेशल ऑपरेशंस एक्जीक्यूटिव के रूप में प्रशिक्षित नूर द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान फ्रांस के नाज़ी अधिकार क्षेत्र में जाने वाली पहली महिला वायरलेस ऑपरेटर थीं. जर्मनी द्वारा गिरफ़्तार कर यातनायें दिए जाने और गोली मारकर उनकी हत्या किए जाने से पहले द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान वे फ्रांस में एक गुप्त अभियान के अंतर्गत नर्स का काम करती थीं. फ्रांस में उनके इस कार्यकाल तथा उसके बाद आगामी 10 महीनों तक उन्हें यातनायें दी गईं और पूछताछ की गयी, किन्तु पूछताछ करने वाली नाज़ी जर्मनी की ख़ुफिया पुलिस गेस्टापो द्वारा उनसे कोई राज़ नहीं उगलवाया जा सका. उनके बलिदान और साहस की गाथा युनाइटेड किंगडम और फ्रांस में प्रचलित है. उनकी सेवाओं के लिए उन्हें युनाइटेड किंगडम एवं अन्य राष्ट्रमंडल देशों के सर्वोच्च नागरिक सम्मान जॉर्ज क्रॉस से सम्मानित किया गया.

द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान नूर विंस्टन चर्चिल के विश्वसनीय लोगों में से एक थीं. उन्हें सीक्रेट एजेंट बनाकर नाज़ियों के क़ब्जे वाले फ्रांस में भेजा गया था. नूर ने पेरिस में तीन महीने से ज़्यादा वक़्त तक सफलतापूर्वक अपना ख़ुफिया नेटवर्क चलाया और नाज़ियों की जानकारी ब्रिटेन तक पहुँचाई. पेरिस में 13 अक्टूबर 1943 को उन्हें जासूसी करने के आरोप में गिरफ़्तार कर लिया गया. इस दौरान ख़तरनाक क़ैदी के रूप में उनके साथ व्यवहार किया जाता था. हालांकि इस दौरान उन्होंने दो बार जेल से भागने की कोशिश की, लेकिन विफल रहीं.

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान फ्रांस में ब्रिटेन के जासूस के रूप मे काम करते वक्त नूर इनायत खान ने जीन-मैरी रेनियर नाम का इस्तेमाल किया था.

KBC 2021, KBC 13 Live 31th August के सभी सवाल और उनके जवाब

इनमें से कौन सी बीमारी मुख्य रूप से मानव शरीर के सबसे ऊपरी अंग को प्रभावित करेगी?

भारत में प्याज का सबसे बड़ा उत्पादक कौन सा राज्य है?

कौन से इम्यूनोलॉजिस्ट व फिजिशियन अमेरिका के राष्ट्रपति के मुख्य चिकित्सा सलाहकार के रूप में कार्यरत हैं?

इनमें से कौन सा फूल अपने चमकीले नारंगी-लाल रंग के कारण 'जंगल की ज्वाला' के रूप में भी जाना जाता है?

24 अप्रैल 2021, को, एन वी रमना कौन सा पद ग्रहण करने वाले 48वें व्यक्ति बने?

कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा निर्मित, भारत के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत का नाम क्या है?

डॉ अम्बेडकर के थीसिस का शीर्षक क्या था जिसके लिए उन्हें 1923 में डॉक्टरेट की उपाधि दी गई थी?

सुंदरलाल बहुगुणा को आप किस पर्यावरण आंदोलन से जोड़ेंगे?

द्वितीय विश्व युद्ध में फ्रांस में ब्रिटेन के जासूसी करते वक्त नूर इनायत खान किस नाम का उपयोग किया?