शिवभक्तों के लिए सावन का महीना बहुत पवित्र माना जाता है और शिवभक्तों में इन दिनों उल्लास देखने को मिलता है. भगवान शिव को सावन का महीना प्रिय होता है और हिंदू धर्म में इसका खास महत्व होता है. सावन के महीने में कांवड़ यात्रा भी निकाली जाती है और सावन के महीने में सोमवार का खास महत्व माना जाता है. ये दिन मनोकामनाओं को पूरा करने वाला भी कहा गया है. मगर क्या आप जानते हैं कि सावन कब से शुरू हो रहा है? और इस बार सोमवार कितने पड़ रहे हैं?

यह भी पढ़ें- Devshayani Ekadashi 2021: इन उपायों के साथ संपन्न करें देवशयनी एकादशी, जानें महत्व

सावन कब है?

इस साल 25 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो रहा है, यह महीना शिव भगवान को बहुत प्रिय है. यही कारण है कि इस समय भगवान शिव का पूजन करना फलदायी होता है. इस समय अगर आप आप भगवान शिव की बेलपत्री, धतूरा, भांग और दूध से भगवान शंकर की पूजा करते हैं तो भोलेनाथ की कृपा आपके ऊपर बरसेगी. खासतौर पर सावन के सोमवार में की गई पूजा, व्रत, उपाय तुरंत फल प्रदान करने वाले बन जाते हैं. भगवान शिव और मां पार्वती की एक साथ पूजा करना बहुत फायदेमंद होता है, इससे आर्थिक कष्ट भी दूर होता है.

यह भी पढ़ें-क्यों आते हैं खराब सपने? जानें इसके पीछे की हैरान करने वाली वजह

सावन में सोमवार कितने हैं?

सावन का पहला सोमवार - 26 जुलाई 2021, सावन का सोमवार - 02 अगस्त 2021, सावन का तीसरा सोमवार - 09 अगस्त 2021, सावन का चौथा सोमवार- 16 अगस्त 2021. हिंदू पंचांग का यह पांचवां महीना होता है और इसे श्रावण का महीना कहते हैं. इस सालव सावन का पवित्र महीना 25 जुलाई 2021 से शुरू होगा जो 22 अगस्त 2021 को समाप्त होगा.

यह भी पढ़ें-शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा के मेन बिजनेस कौन से हैं?

#Dharm #Religion #Sawan2021