केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के दसवीं के नतीजों को लेकर छात्रों का इंतजार खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा. दसवीं बोर्ड के रिजल्ट का ऐलान 20 जुलाई को होना था. अब माना जा रहा है कि रिजल्ट आने में थोड़ी देरी हो सकती है, लेकिन इस हफ्ते में कभी भी रिजल्ट का ऐलान हो सकता है. इसलिए सीबीएसई बोर्ड परिणाम घोषणाओं की जांच के लिए उम्मीदवारों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट को नियमित रूप से चेक करते रहने की सलाह दी जाती है. 

खबर है कि बोर्ड अभी तक 10वीं के छात्रों के रिजल्ट को पूरी तरह तैयार नहीं कर सका है. बताया जा रहा है कि 10वीं का रिजल्ट पहले आएगा, जबकि 12वीं के रिजल्ट में कुछ समय लगेगा.  

ये भी पढ़ें: Delhi University: डीयू में PG और UG के लिए शुरू होगी एडमिशन की प्रक्रिया, जानें पूरी डिटेल

कुछ स्कूलों के कारण हो रही है देरी 

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया है कि कुछ स्कूलों ने अभी तक सभी छात्रों के अंक नहीं जोड़े हैं, इसलिए बोर्ड को 10वीं के रिजल्ट का ऐलान करने में देरी हो रही है. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में कंट्रोलर ने यह कहा कि जिन स्कूलों ने प्रकिया पूरी नहीं की है, जिसकी वजह से सीबीएसई के रिजल्ट के ऐलान में देरी हो रही है, उन्हें इसके लिए सर्कुलर और नोटिस जारी किया जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः बच्चों की ट्यूशन फीस से कैसे बचाएं Income Tax, जानें हर सवाल का जवाब

स्कूलों के पास 22 जुलाई तक का समय 

सीबीएसई बोर्ड ने सभी स्कूलों के प्रिंसिपल को 22 जुलाई तक सभी छात्रों के अंक को पोर्टल पर डालने को कहा है. बोर्ड के अनुसार सभी स्कूलों को इस ऑनलाइन पोर्टल पर 16 जुलाई से 22 जुलाई तक छात्रों के नंबर अपलोड करने होंगे. 22 जुलाई रात 12 बजे के बाद यह पोर्टल बंद हो जाएगा.

हर साल की तरह इस बार भी सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के नतीजे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी किए जाएंगे. छात्र अपना रिजल्ट results.nic.in, cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर देख सकेंगे. सभी छात्रों के लिए बोर्ड काफी महत्वपूर्ण होते हैं जिस कारण से छात्र रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ेंः JEE Main 2021 के चौथे चरण की परीक्षा की तारीखों में बदलाव, रजिस्ट्रेशन 20 जुलाई तक बढ़ी