गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. रूपाणी ने पत्रकारों से बात करते हुए इस बात की जानकारी दी. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि उनके पद छोड़ने के पीछे की वजह क्या है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में विधानसभा चुनाव अगले साल दिसंबर तक होने हैं.

इस्तीफे के बाद गांधीनगर में विजय रूपाणी ने कहा, "मेरा मानना है कि ​अब गुजरात की विकास यात्रा प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में एक नए उत्साह और ऊर्जा के साथ नए नेतृत्व में आगे बढ़नी चाहिए. ये ध्यान रखकर मैंने गुजरात के मुख्यमंत्री पद के दायित्व से त्यागपत्र दिया है." उन्होंने आगे कहा, "मुझे पार्टी के द्वारा अब जो भी​ ज़िम्मेदारी मिलेगी, मैं नई ऊर्जा के साथ प्रधानमंत्री के नेतृत्व और राष्ट्रीय अध्यक्ष के मार्गदर्शन में अवश्य काम करता रहूंगा."

कौन बन सकता है गुजरात का अगला मुख्यमंत्री? 

विजय रूपाणी के गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद अब सबसे  सवाल ये हो गया है कि गुजरात का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? जानकारों और कयासों के आधार पर, मुख्यमंत्री पद की रेस में जो चार नाम सबसे आगे चल रहे हैं, उसमें मनसुख मंडाविया, नितिन पटेल, सीआर पाटिल और गोरधन जदाफिया हैं. 

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया अभी मोदी गवर्नमेंट में हेल्थ मिनिस्टर हैं. मनसुख मंडाविया को जुलाई में हुए मोदी सरकार के कैबिनेट विस्तार में ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया है. दूसरा नाम वर्तमान डिप्टी सीएम नितिन पटेल का है. वह भी अगले मुख्यमंत्री पद की रेस में चल रहे हैं. इसके अलावा, दो अन्य नामों में सीआर पाटिल और गोरधन जदाफिया शामिल हैं.

यह भी पढ़ें:साकीनाका रेप केस: मुंबई की 'निर्भया' ने दम तोड़ा, पूर्व CM फडनवीस बोले- आरोपी को जल्द फांसी हो

विजय रूपानी हाल के महीनों में पद छोड़ने वाले चौथे भारतीय जनता पार्टी (BJP) के मुख्यमंत्री हैं. रूपाणी से पहले कर्नाटक के बीएस येदियुरप्पा ने जुलाई में मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. उत्तराखंड में तीरथ सिंह रावत ने त्रिवेंद्र सिंह रावत की जगह लेने के ठीक चार महीने बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. जिसके बाद पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाला. 

यह भी पढ़ें: प्रियंका टिबरीवाल: ममता बनर्जी के खिलाफ भबानीपुर से BJP की प्रत्याशी, इनके बारे में सब जानें