न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे (Devon Conway) ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स मैदान पर अपने डेब्यू टेस्ट में शतकीय पारी खेली है. इसके साथ ही उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली के 25 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. गांगुली ने 1996 में लॉर्ड्स मैदान पर टीम इंडिया के लिए डेब्यू करते हुए 131 रन की पारी खेली थी. कॉनवे दो जून से खेले जा रहे टेस्ट में 200 रन की पारी खेली.

लॉर्ड्स मैदान पर टेस्ट डेब्यू करते हुए ये किसी भी बल्लेबाज का सर्वाधिक स्कोर है, जोकि पहले गांगुली के नाम था. मजेदार बात ये है कि कॉनवे और गांगुली दोनों का जन्मदिन 8 जुलाई को ही होता है.  

इस शतक के साथ कॉनवे लॉर्ड्स में टेस्ट डेब्यू पर शतक बनाने वाले केवल तीसरे गैर-अंग्रेजी बल्लेबाज बन गए हैं. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हैरी ग्राहम ने 1893 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने टेस्ट डेब्यू में लॉर्ड्स में 107 रन बनाए थे. 

कौन हैं डेवोन कॉनवे?

डेवोन कॉनवे मूल रूप से दक्षिण अफ्रीका के हैं. 29 वर्षीय कॉनवे बाएं हाथ के बल्लेबाज और एक अच्छे विकेट कीपर हैं. कॉनवे 2017 में दक्षिण अफ्रीका से न्यूजीलैंड आए थे. न्यूजीलैंड आने से पहले कॉनवे दक्षिण अफ्रीका के घरेलू क्रिकेट में 100 के करीब फर्स्ट क्लास और 70 लिस्ट ए मैच खेल चुके थे.

न्यूजीलैंड आने के बाद कॉनवे ने सुपर स्मैश (T20 लीग) में हिस्सा लिया. वह न्यूजीलैंड के घरेलू क्रिकेट में वेलिंग्टन के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलने लगे. सितंबर 2020 में न्यूजीलैंड की नेशनल टीम के लिए खेलने के योग्य होने के बाद कॉनवे ने नवंबर 27 को टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया.

इसके बाद मार्च 2021 में उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए ODI डेब्यू किया और 2 जून 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट खेला. कॉनवे ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट में शतकीय पारी खेली है.

यह भी पढ़ेंः WHO ने कहा- कोरोना 'महामारी' नहीं, जाने वायरल पोस्ट की सच्चाई

यह भी पढ़ेंः 30 जून तक नहीं किया ये काम तो बेकार हो जाएगा आपका PAN कार्ड, लगेगा जुर्माना