पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 18 सिंतबर को इस पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने गर्वनर बनवारीलाल पुरोहित को अपना इस्तीफा सौंप दिया है और इसका फैसला उन्होंने विधायकों की एक बैठक के दौरान लिया. अमरिंदर सिंह एक शाही परिवार से ताल्लुख रखते हैं और उनकी परवरिश एक शहजादे की तरह ही हुई है. ऐसे में बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि अमरिंदर सिंह कौन हैं? इनके बारे में हम आपको बताते हैं.

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री पद छोड़ने के बाद क्या कांग्रेस भी छोड़ेंगे अमरिंदर, जानें इसपर क्या बोले

कौन हैं कैप्टन अमरिंदर सिंह?

11 मार्च, 1942 को पंजाब के पटियाला के शाही परिवार में अमरिंदर सिंह का जन्म हुआ था. अमरिंदर सिंह पटियाला के पिता तत्कालीन महाराजा यादविंदरसिंह हैं. इनकी शिक्षा कसौली के वैलहैम बॉयज़ स्कूल, स्नावर स्कूल और दून स्कूल में पूरी हुई है. इनकी शादी परनीत कौर से हुई थी जिनसे इन्हें एक बेटा रनिंदर सिंह और बेटी जय इंदर कौर है. इनकी पत्नी परनीत कौर साल 2009 से 2014 तक केंद्रीय विदेश मंत्री रही हैं. कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और भारतीय सैन्य अकादमी में जाने के बाद साल 1963 में सेना ज्वाइन किए और कैप्टन केरूप में सिख रेजीमेंट में युद्ध में हिस्सा लिए. इसके बाद साल 1980 में वे लोकसभा चुने गए लेकिन अमृतसर में स्वर्ण मंदिर पर सैन्य कार्रवाई 'ऑपरेशन ब्लू स्टार' होने के बाद पार्टी से इस्तीफा दे दिया. बाद में वे शिरोमणि अकाली दल में शामिल हुए और तलवंडी साबो हलके से चुनाव में जीत हासिल की और विधायक बने. वे कृषि और पंचायत मंत्री भी रहे.  

यह भी पढ़ें: पंजाब के CM पद से अमरिंदर सिंह ने का इस्तीफा, जानें क्या है वजह

साल 1992 में अमरिंदर सिंह ने शिअद छोड़ा और अलग से शिरोमणि अकाली दल का गठन किया लेकिन साल 1998 में विधानसभा चुनाव हुआ और पार्ची की हार हुई. साल 1998 में उन्होंने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की और साल 1999से 2002 एंव 2010 से 2013 तक पंजाब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बने. साल 2002 से 2007 तक वे राज्य के मुख्यमंत्री भी बने रहे. साल 2014 के आम चुनावों में उन्होंने अमृतसर लोकसभा सीट से अरुण जेटली को हराया. उन्होंने पटियाला से तीन बार, समाना और तलवंडी साबो से एक-एक बार विधानसभा में प्रतिनिधित्व कर रहे थे. साल 2017 में अमरिंदर सिंह राज्य के 26वें मुख्यमंत्री बने.

यह भी पढ़ें: कौन बनेगा पंजाब का अगला मुख्यमंत्री? सुनील जाखर सहित इनका नाम है शामिल

#AmarinderSingh #Punjab #India