एक्टर अनुपम श्याम का रविवार देर रात निधन हो गया. वह 63 साल के थे और कई बीमारियों से पीड़ित थे. उनका मुंबई के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था. इलाज के दौरान ही उनकी मौत हो गई. उनकी मौत से टीवी इंडस्ट्री को काफी धक्का लगा है. अनुपम श्याम मन की आवाज प्रतिज्ञा सीरियल में सज्जन सिंह की भूमिका से मशहूर हुए थे.

मूलरूप से प्रतापगढ़ के रहने वाले अनुपम श्याम यूं तो कई टीवी सीरियलों काम किया था. लेकिन मन की आवाज प्रतिज्ञा के ठाकुर सज्जन सिंह के रोल ने उन्हें बहुत मशहूर बना दिया.

Bigg Boss OTT Contestant List: अक्षरा सिंह और मिलिंद गाबा के अलावा घर में आए ये सितारे

अनुपम श्याम टीवी और फिल्म दोनों में ही काफी सक्रिय रहे थे. उन्होंने अमरावती की कथाएं, रिश्ते, क्यूंकि...जीना इसी का नाम है, मन की आवाज प्रतिज्ञा, हमने ली है शपथ, डोली अरमानों, कृष्णा चली लंदन जैसे कई सीरियलों में काम किया था. इसके अलावा वह लगान, दस्तक, बैंडिट क्वीन, संघर्ष, दुश्मन, दिल से, प्यार तो होना ही था, परजानिया, गोलमाल, नायक: द रियल हीरो और पाप समेत विभिन्न फिल्मों में छोटे-बड़े रोल निभाए थे.

फिलहाल वो मन की आवाज प्रतिज्ञा सीरियल के दूसरे सीजन में काम कर रहे थे. लेकिन वह काफी समय से वह स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे. उनकी लगातार डायलिसिस की जा रही थी. उनके परिवार के सदस्यों ने सिने एंड टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन से मदद मांगी थी. उनकी हालत के बारे में पता चलने के बाद बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद ने भी उनकी मदद की थी.

 फैंस को क्यों पसंद आती है बिग बॉस फेम SidNaaz की जोड़ी? एक्ट्रेस बताई वजह

अनुपम श्याम का जन्म 20 सितंबर 1957 में प्रतापगढ़ में हुआ था. वहीं, उनकी स्कूली शिक्षा हुई. प्रतापगढ़ से स्कूली शिक्षा के बाद अवध विश्वविद्यालय से स्नातक करने और फिर लखनऊ के भारतेन्दु नाट्य अकादमी से थियेटर की पढ़ाई करने वाले अनुपम श्याम ने दिल्ली के श्रीराम सेन्टर रंगमंडल में काम किया जिसके बाद वह राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) के रंगमंडल में लंबे समय तक काम किया.

क्या आपको याद है बिग बॉस के ये फेमस डायलॉग? जिसने मचाया खूब धमाल

अनुपम श्याम कई बड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय फिल्मों में भी काम किया जिसकी शुरुआत उन्होंने अंतरराष्ट्रीय फिल्म ‘द लिटिल बुद्धा’ से की. उन्होंने एक फ्रेंच फिल्म ‘जया गंगा’ भी की. ऑस्कर विजेता फिल्म ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ में उन्होंने एक अहम चरित्र को अंजाम दिया जो भीख मंगवाने के लिए बच्चों को अंधा बनाया करता है.

#Entertainment #Bollywood