पॉल विलियम वॉकर (Paul William Walker) हॉलीवुड के मशहूर कलाकार थे. हॉलीवुड की फिल्म 'फास्ट एंड फ्यूरियस' नाम आते ही पहला नाम जहन में पॉल वॉकर का ही आता है. पॉल का 12 सितंबर को 48वां जन्मदिन हैं. हालांकि अब वह हमारे बीच नहीं हैं. पॉल की मृत्यु 30 नवंबर 2013 को एक सड़क हादसे में हो गई थी. लेकिन उनके जन्मदिन पर आज भी उनके फैंस उन्हें याद करते हैं.

पॉल वॉकर ने साल 1985 में जब वह 11 वर्ष के थे तभी से टीवी के लिए काम करना शुरू कर दिया था. पॉल ने फिल्म करने से पहले "हाईवे टू हेवन", "ए टच्ड बाई एन एंजेल", "थ्रोब" तथा अन्य टेलीविज़न शोज में काम किया.  'Monster in the Closet' पॉल की पहली मूवी थी जिसमें उन्होंने काम किया था. ये मूवी 1986 में रिलीज हुई थी. इसके बाद पॉल ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा.

यह भी पढ़ेंः अमिताभ ने शेयर की 'Legends in one Frame' वाली तस्वीर, बोले- 'अब ऐसे जमघट कहां'

वॉकर नैशनल ज्यॉग्रैफिक चैनल की शृंखला एक्सपीडिशन ग्रेट वाइट में भी नज़र आए थे.

वॉकर का जन्म 12 सितम्बर, 1973 को चॅरिल और पॉल विलियम वॉकर III के घर ग्लेनडेल, कैलिफ़ोर्निया, में हुआ था. इनकी माता पेशे से फ़ैशन मॉडल और पिता सीवर ठेकेदार थे. इनके दादा पेशेवर मुक्केबाज़ "आयरिश बिली वॉकर" थे. विलेज क्रिश्चियन स्कूल से पॉल अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की थी

यह भी पढ़ेंः Video: शाहरुख खान अब ओटीटी पर आएंगे नजर?करण जौहर ने दिया हिंट

ज्यादातर फैंस वॉकर को फास्ट एंड फ्यूरियस सीरीज के हीरो के तौर पर जानते हैं. पॉल को कार रेसिंग का बहुत अच्छा अनुभव था. उनके बारे में बताया जाता था कि वो कार में 42 बार प्रति मिनट के अनुसार गियर बदलते थे.  

पॉल वॉकर 30 नवंबर 2013 को अपनी कंपनी के एक चैरिटी फंक्शन में जा रहे थे इस के चलते उनकी एक भीषण दुर्घटना का शिकार हो गई. इस दुर्घटना ने पॉल की जान ले ली.

यह भी पढ़ेंः KBC 13: दीपिका पादुकोण की खत्म हो गई थी जीने की इच्छा? अमिताभ बच्चन से कही ये बात

#PaulWalker #Hollywood