टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का चयन बुधवार को हो गया है. बीसीसीआई की चयन समिति ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय खिलाड़ियों की स्क्वॉड का चयन किया गया है. इंग्लैंड बनाम भारत सीरीज के शुरुआती 4 टेस्ट मैचों में प्लेइंग इलेवन में भी जगह बनाने में नाकामयाब रहे ऑफ स्पिनर आर अश्विन को टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में शामिल कर लिया गया है. यकीनन इस फैसले की किसी को भी उम्मीद नहीं थी. अश्विन के चयन के बाद कई लोग चयन समिति के इस फैसले पर भी सवाल उठा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: युजवेंद्र चहल: भारत का सबसे सफल T20I गेंदबाज, जो इस वक्त ठगा हुआ महसूस कर रहा होगा

अश्विन भारत के लिए सीमित ओवर्स  क्रिकेट में 4 साल बाद वापसी करने जा रहे हैं. उन्होंने अपना आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच साल 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. इसके साथ ही चयनकर्ताओं ने अनुभवी लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया है. वहीं अक्षर पटेल और राहुल चाहर को टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जगह दी गई है.

क्यों हुआ अश्विन का चयन?

टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा ने अश्विन के चयन को लेकर कहा कि आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए अश्विन को टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है. अश्विन इस समय दिल्ली कैपिटल्स की ओर से आईपीएल में खेलते हुए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने कहा, "रविचंद्र अश्विन लगातार आईपीएल खेल रहे हैं. उन्होंने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया है. जब आप वर्ल्ड कप में जाते हैं तो आपको ऑफ स्पिनर की जरूरत होती है. सबको पता है कि यूएई का विकेट काफी धीमा है. आईपीएल भी यहीं पर खेला जाएगा. स्पिनर की भूमिका अहम रहेगी. ऑफ स्पिनर यहां मुख्य भूमिका निभा सकता है."

यह भी पढ़ें: T20 WC Squad: टीम इंडिया को इन 5 खिलाड़ियों को जरूर से जरूर चुनना चाहिए था

बता दें कि भारत की टी20 वर्ल्ड कप टीम में अनुभवी ओपनर शिखर धवन, युजवेंद्र चहल और पृथ्वी शॉ को जगह नहीं मिली है. यूएई की स्पिनर फ्रेंडली पिच को देखते हुए टीम में 5 स्पेशलिस्ट स्पिनर्स को जगह दी गई है. राहुल चाहर और वरुण चक्रवर्ती के साथ अश्विन, अक्षर और जडेजा टीम में मौजूद हैं. अब अगर अश्विन की बात करें तो अश्विन ने सीमित ओवरों का अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 9 जुलाई 2017 को खेला था. इसके बाद से अश्विन टीम इंडिया के लिए लगातार टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं.  

टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया  

विराट कोहली (कप्तान) रोहित शर्मा (उपकप्तान), लोकेश रहुल, सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर) ईशान किशन (विकेटकीपर) हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चकरवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी.

स्टैंडबाई खिलाड़ी : श्रेयस अय्यर, शार्दूल ठाकुर और दीपक चाहर.

बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच यूएई और ओमान में खेला जाएगा.

यह भी पढ़ेंT20 World Cup के लिए टीम में चुने जाने पर बोले आर अश्विन- हर रात के बाद सुबह होती है