(कोमल पंचमटिया)

मुंबई, 26 मई (भाषा) अभिनेत्री हुमा कुरैशी ने कहा है कि उनकी आगामी वेब सीरज पितृसत्ता के विषय पर आधारित है और महिलाओं को हर क्षेत्र में इसका सामना हर दिन करना पड़ता है।

कुरैशी ‘महारानी’ वेब सीरीज में एक अनपढ़ ग्रामीण महिला का किरदार निभा रही हैं जिन्हें बिहार का मुख्यमंत्री बना दिया जाता है। वह सीरीज में रानी भारती की भूमिका में हैं।

अभिनेत्री ने पीटीआई-भाषा को दिए साक्षात्कार में कहा कि इस वेब सीरीज की कहानी पितृसत्ता पर आधारित है और इस महिलाओं को हर दिन हर क्षेत्र में इसका सामना करना पड़ता है।

उन्होंने कहा, “ पितृसत्ता एक ऐसी चीज है जिससे महिलाओं को निपटना पड़ता है, चाहे वह कुछ भी हो। यह दुनिया में है और इसका मनोरंजन या राजनीति या व्यवसाय से कोई लेना-देना नहीं है।”

कुरैशी ने कहा कि वह जटिल किरदारों से आकर्षित होती हैं और रानी का चिरित्र इसमें से एक है।

उन्होंने कहा, “ वह एक (मुख्य पात्र) गांव की महिला है, अशिक्षित, अनपढ़ है, कभी अपने गांव से बाहर नहीं गई, इसलिए उसके खिलाफ ये सब चीजें की जा रही हैं। लेकिन वह थोड़ी आकांक्षी भी है क्योंकि वह आपको इस यात्रा पर ले जाना चाहती है कि ‘ एक दिन आप मुख्यमंत्री बन गए तो आप क्या करेंगे।”

‘महारानी’ के बारे में अफवाह उड़ाई जा रही है कि वह बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और राजद प्रमुख लालू प्रसाद की पत्नी राबड़ी देवी से प्रेरित है। देवी को 1990 के दशक में प्रसाद के जेल जाने के बाद बिहार का मुख्यमंत्री बनाया गया था।

मगर कुरैशी का कहना है कि यह कल्पना पर आधारित है।

उन्होंने कहा, “ 'यह किसी वास्तविक जीवन के राजनेता या किसी भी चीज़ से प्रेरित नहीं है। यह पूरी तरह से काल्पनिक है। सिर्फ इसलिए कि यह बिहार में है तो लोगों ने धारणा बना ली है।”

यह सीरीज सुभाष कपूर ने बनाई है जिन्होंने पहले ‘जॉली एलएलबी’ का निर्देशन किया था। करण शर्मा निर्देशक हैं। यह “सोनीलिव’ पर शुक्रवार से प्रसारित होगी।