दुनिया भर में 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे (World Health Day) मनाया जा रहा है. हालांकि, इस दिन का मकसद ये है कि आप अपने शरीर को फिट रखने के लिए जागरुक रहें. भागदौर भरी जिंदगी में आपको फिट रहना बेहद जरूरी है इससे शरीर ही नहीं बल्कि आपके दिमाग को भी फिट रहना जरूरी है. सेहत को ठीक रखने के लिए आप अपनी लाइफस्टाइल में अगर 5 कामों का ध्यान रखें तो आप खुद को शरीर से लेकर दिमाग तक स्वस्थ्य रख सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः Health Tips: गर्मियों में क्यों होता है फूड पॉइजनिंग? बरतें ये 7 सावधानियां

आइये हम आपको बताते हैं सेहत के लिए पांच जरूरी काम

अच्छी और पूरी नींद लेना

आपके शरीर के लिए नींद बहुत जरुरी है. अगर आप अपनी नींद पूरी नहीं कर पा रहे हैं तो इससे आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. इससे आपके दिमाग पर भी गहरा असर पड़ सकता है. अच्छी नींद से आपका दिमाग भी स्वस्थ्य होता है और इससे बीमार पड़ने की संभावना बेहद कम होती है. आपको रात में देर तक जागने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः Health Tips: गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक्स पीने से अच्छा करें इन 5 चीजों का सेवन

खुद को तनाव से रखें दूर

तनाव आपके जीवन पर गहरा असर डालता है. इससे आपके शरीर पर भी असर पड़ता है. तनाव ज्यादा लेने से आपका वजन भी बढ़ सकता है. मानसिक बीमारियों से बचना है तो आपको तनाव को दूर करना होगा. इसलिए आप जब तनाव महसूस कर रहे हों तो आप खुली हवा में वॉक कर सकते हैं या फिर मेडीटेशन करने से आपको तनाव दूर करने में मदद मिलेगी.

स्वस्थ्य डाइट जरूरी

स्वस्थ्य रहने के लिए अच्छा और हेल्दी डाइट लेना जरूरी है. अगर आप अपने खाने में सब्जी, फल, अनाज, भरपूर प्रोटीन वाले खाने लेते हैं तो ये स्वस्थ्य डाइट है. अगर आप रोजाना पौष्टिक खाने का इस्तेमाल करते हैं तो आप अंदर से अच्छा महसूस करते हैं. रात में हमेशा हल्का डाइट लेना शरीर के लिए अच्छा है.

यह भी पढ़ें- Health Tips: किसी को जम्हाई लेते देखकर हमें भी क्यों आती है उबासी? जानें इसके पीछे की वजह

व्यायाम यानी एक्सरसाइज जरूरी है

खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए व्यायाम करना बेहद जरूरी है. अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं तो आपकी सेहत अच्छी रहती है. आप इसके लिए अलग-अलग काम भी कर सकते हैं. अगर आप डांसिंग, योगा और एरोबिक्स करते हैं तो ये एक अच्छा एक्सरसाइज है.

स्वस्थ्य शरीर के लिए मानसिक सेहत पर रखें ध्यान

मानसिक सेहत अच्छा रखना एक स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद जरूरी है. अगर आप मानसिक रूप से स्वस्थ्य हैं तो आपका शरीर भी उतना ही फिट होगा. मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहने के लिए अपने भावनाओं पर कंट्रोल होना जरूरी है.

यह भी पढ़ेंः Health Tips: दिमाग को ठंडा रखने के लिए खाएं ये 3 चीजें, गर्मी में रामबाण की तरह करेगा काम