जब कोई मच्छर आपको काटता है, तो वह खून चूसने के लिए एक विशेष मुखपत्र (सूंड) का उपयोग करके त्वचा को छेदता है. जैसे ही मच्छर काटता है, यह आपकी त्वचा में लार का इंजेक्शन लगाता है. आपका शरीर लार पर प्रतिक्रिया करता है जिसके परिणामस्वरूप शरीर में एक गांठ पड़ जाती और खुजली होने लगती है. कुछ लोगों को मच्छर काटने पर केवल हल्की प्रतिक्रिया होती है.

यह भी पढ़ें:उबले खाने के होते हैं कई फायदे, जानें किन बीमारियों से मिलता है निजात

ये लक्षण मच्छर के काटने के संकेतों में शामिल हैं:

1. काटने के कुछ मिनट बाद एक फूला हुआ और लाल रंग का धब्बा दिखाई देना.

2. एक सख्त, खुजलीदार, लाल-भूरे रंग का उभार, या काटने के एक या दो दिन बाद दिखाई देने वाले कई धक्कों.

3. सख्त धक्कों के बजाय छोटे फफोले

4. काले धब्बे जो खरोंच की तरह दिखते हैं

यह भी पढ़ें: Weight Loss: पेट की चर्बी कम करने के लिए करें ये 1 काम, कुछ दिनों में दिखेगा असर

मच्छर काटने पर ऐसे करें इलाज:

1. क्षेत्र को साबुन और पानी से धोएं.

2. सूजन और खुजली को कम करने के लिए 10 मिनट के लिए आइस पैक लगाएं. आवश्यकतानुसार आइस पैक फिर से लगाएं.

3. बेकिंग सोडा और पानी का मिश्रण लगाएं, जो खुजली की प्रतिक्रिया को कम करने में मदद कर सकता है.

4. एक पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पानी के साथ 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. पेस्ट को मच्छर के काटने पर लगाएं. 10 मिनट इंतजार करें फिर पेस्ट को धो लें.

खुजली से राहत पाने के लिए डॉक्टर के पर्चे के बिना मिलने वाली एंटी-इच या एंटीहिस्टामाइन क्रीम का इस्तेमाल न करें. उत्पाद लेबल निर्देशों का पालन करें.

यह भी पढ़ें: Weight Loss: वजन कम करने के लिए अपनाएं ये 5 एक्सरसाइज

मच्छर काटने की वजह:

कीटनाशक- सभी घरों में अलग-अलग तरह के कीटनाशक होते हैं. कुछ कीटनाशक मच्छरों को आपके घर से भगाने में सफल हो सकते हैं, लेकिन आपके पड़ोसी और दोस्त के घर बेअसर हो सकते हैं. इसलिए एक्सपर्ट हमेशा 15 प्रतिशत DEET के साथ आने वाले कीटनशकों का प्रयोग करने की ही सलाह देते हैं. 

ब्लड टाइप

साक्ष्य बताते हैं कि 'ओ' ब्लड ग्रुप के लोगों की तरफ मच्छर सामान्य लोगों की तुलना में ज्यादा आकर्षित होते हैं. दूसरे नंबर पर बारी आती है 'ए' ब्लड ग्रुप के लोगों की. ये दोनों ही ब्लड ग्रुप मच्छरों के लिए किसी चुम्बक की तरह काम करते हैं. 

हल्के रंग के कपड़े

मच्छर अक्सर किसी ग्राउंड के आस-पास पनपते हैं. आप तक पहुंचने के लिए वे गंध और दृष्टि के संयोजन का इस्तेमाल करते हैं. इसलिए के लिए हो सके तो हल्के रंग के कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें. 

नहाएं

मच्छरों को आपके शरीर का पसीना और लैक्टिक एसिड काफी पसंद होता है. इसलिए जब कभी भी आप एक्सरसाइज करने बाहर निकलें तो घर आने के बाद जल्द से जल्द नहा लें. साथ ही वर्कआउट शुरू करने से पहले अपने आस-पास कीट निवारक का इस्तेमाल करें. 

यह भी पढ़ें-Health Tips: सुबह उठते ही कर लें ये एक काम, सेहत को मिलेगें कई फायदे