कई बार आपने बुजुर्गों को पार्क में ताली बजाते देखा होगा. हालांकि, ये देखकर जरूर आपको अजीब लगता होगा लेकिन आप इसके फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे. ताली बजाने से कई तरह के प्रमुख फायदे मिलते हैं. इससे न केवल शरीर को फायदा होता है बल्कि इससे मानसिक स्वास्थ्य को काफी मजबूती मिलती है. कई फायदे हासिल करने के लिए ताली बजाने का काम सुबह में किया जा सकता है.

ताली बजाना शक्तिशाली मानसिक और शारीरिक उत्तेजक है क्योंकि ये आपकी ऊर्जा चक्र को सक्रिय करता है और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है. इसके अलावा, ये आपके शरीर को भी शामिल करता है.

यह भी पढ़ेंः Health Tips:क्या आप जानते हैं भोजन करने के ये 5 नियम, तुरंत पढ़ें और इसे अपनाएं

ताली बजाने से बीपी में होता है सुधार

वैसे तो ब्लड सर्कुलेशन (BP) में सुधार के लिए कई व्यायाम करते होंगे. लेकिन कई तरह के व्यायाम सभी लोग कर नहीं कर सकते हैं. लेकिन मात्र ताली बजाने से आप ब्लड सर्कुलेशन को सुधार सकते हैं. यही नहीं, इससे हाइपरटेंशन या हाइपोटेंशन जैसे मुद्दों की रोकथाम में सक्षम हो सकते हैं.

मानसिक और शारीरिक उत्तेजना में सहायक

शरीर में अन्य अंगों से ज्यादा दिमाग का मजबूत होना जरूरी है. ताली बजाना दिमाग और शरीर को मजबूत करने का बहुत मुफीद और प्रभावी तरीका हो सकता है. शारीरिक और मानसिक पहलू को सुबह में ताली बजाकर उत्तेजित करते हैं, तो ये आपको दिन भर सकारात्मक और उत्साहित मूड में रखता है.

यह भी पढ़ेंः शरीर की कमजोरी को दूर करने के अपने डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स

ताली बजाने से सकारात्मकता का संचार

ये पुरानी परंपरा है कि जब आप खुश होते हैं या प्रशंसा और प्रोत्साहन करते है तो ताली बजाते हैं. पूजा के दौरान भी लोग ताली बजाते है या फिर किसी खेल के प्रदर्शन पर भी ताली बजाते हैं. ये सकारात्मक रिस्पॉन्स देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इससे आपके अंदर सकारत्मकता का संचार होता है.

अगर आप ताली बजाने के काम को देखें तो पता चलता है कि उसमें सिर्फ हाथ शामिल नहीं है. पूरे शरीर की ऊर्जा ताली बजाने की प्रक्रिया के दौरान फैल जाती है और ये खुद ब खुद मूड को सुधारता है और किसी की ऊर्जा को बढ़ाता है.

यह भी पढ़ेंः Star Fruit खाकर आप ने बचपन में चटखारे लगाएं होंगे, लेकिन क्या जानते हैं ये कितना है फायेदमंद

नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.