सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हमारी जिंदगी में एक जगह बना चुका है. हालांकि, इसके जरिए लोग फर्जी काम को भी अंजाम दे रहे हैं. वहीं, इन सोशल प्लेटफॉर्म से नियमित रूप से जुड़ने वाले अधिक से अधिक लोगों ने फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, आदि पर फर्जी खातों में जबरदस्त वृद्धि की है. यह एक बड़ी समस्या है और भारत सरकार अब इसे नए आईटी नियमों के साथ हल करना चाहती है.

यह भी पढ़ेंः क्या है वाईफाई हैकिंग? आपको बरतनी चाहिए ये सावधानियां

रिपोर्ट के अनुसार, नए सामाजिक नियमों के तहत, भारत सरकार चाहती है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और यूट्यूब सहित सोशल मीडिया पर फर्जी खातों के बारे में सूचित किए जाने पर उन्हें 24 घंटे के भीतर उन फर्जी अकाउंट को हटाना होगा. नए आईटी नियमों के तहत, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए शिकायत मिलने के तुरंत बाद (24 घंटे के भीतर) उन फर्जी खातों को हटाना अनिवार्य कर दिया गया है जो दूसरों को गुमराह करते हैं.

यह भी पढ़ेंः WhatsApp ने एक महीने में बंद किए 20 लाख अकाउंट, जानें वजह

अगर कोई अभिनेता अपने नाम से चल रहे फर्जी अकाउंट की शिकायत करता है तो कंपनी को उस फर्जी अकाउंट को तुरंत डिलीट करना होगा. देखा जाए तो आपको इंस्टाग्राम पर कई सेलेब्रिटीज के फैन पेज देखने को मिल जाएंगे. इन फैन पेज के लाखों फॉलोअर्स हैं. आपको बता दें कि अगर कोई सेलिब्रिटी या खिलाड़ी किसी सोशल मीडिया फर्म से अपने फैन पेज की शिकायत करता है तो कंपनी को तुरंत एक्शन लेना होगा और 24 घंटे के अंदर उस फैन पेज को डिलीट करना होगा.

यह भी पढ़ेंः वाईफाई पासवर्ड नहीं है तो इस ट्रिक से करें आसानी से कनेक्ट

फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और अन्य सहित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में असंख्य फर्जी खाते हैं और यह नियम उन अकाउंट को मीडिया से हटाने के लिए एक अच्छी पहल है. अगर आप भी किसी के नाम से फर्जी अकाउंट चला रहे हैं तो तुरंत डिलीट कर दे वरना आप इन नए नियमों के तहत बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः World Emoji Day: क्या आपने Facebook में देखी बोलने वाली इमोजी? जानें यूज करने का तरीका